कोरोना महामारी (Corona virus Epidemic) में बैंक फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कड़े नियमों के बावजूद बैंकों में फ्रॉड हो ही जाते हैं। कोरोना महामारी काल में भी जालसाज आम लोगों को लूटने का कोई न कोई तरीका ढूंढ लेते हैं। ग्राहको के साथ बढ़ते फ्रॉड के मामलों को देखते हुए  देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सेफ्टी को लेकर एक नई सुविधा शुरू की है। SBI ने सुरक्षित बैंकिंग उपलब्ध कराने के लिए नई ATM सर्विस शुरू की है।

SBI ने जो नया सिक्योरिटी फीचर लॉन्च किया है इसके जरिए ATM कार्ड धारक ग्राहक केवल SMS के जरिए अपने कार्ड पर सभी ट्रांजेक्शन को ब्लॉक कर सकेंगे। ऐसे में SBI कार्ड के गुम हो जाने पर कोई भी व्यक्ति इससे फ्रॉड ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा। इसके अलावा कार्ड को कस्टमर केयर पर कॉल करके, नेट बैंकिंग या फिर SBI Quick ऐप की मदद से भी ब्लॉक किया जा सकता है।

SBI के कहा है कि अब जब भी बैंक को आपके खाते के लिए बैलेंस पूछताछ या मिनी स्टटेमेंट की रिक्वेस्ट प्राप्त होगी, तो तुरंत बैंक की ओर से एक SMS  ग्राहक के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। बैंक का कहना है कि धोखेबाज आपके अकाउंट का बैलेंस पता करने के लिए ऐसा करते हैं। इससे यह लाभ होगा कि अगर ग्राहक द्वारा रिक्वेस्ट किए बिना ही उसे बैलेंस पूछताछ या मिनी स्टेटमेंट का मैसेज आएगा, तो वे अपना ATM (डेबिट कार्ड) को तुरंत ब्लॉक करा सकते हैं।

SBI ने इसकी शुरुआत इसलिए की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लेनदेन ग्राहक द्वारा ही किया जा रहा है।  बैंक ने कहा कि इसके माध्यम से यह जानने में मदद मिलेगी कि ग्राहकों के डेबिट कार्ड से कोई और लेनदेन नहीं कर रहा। इससे फ्रॉड के मामले कम होंगे और ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा मिलेगी। बैंक का कहना है कि अगर लेनदेन कोई और कर रहा है, तो SMS से ग्राहक को सूचना मिलने पर वह तुरंत अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकेगा।

इस सेवा का यूज करने के लिए, SBI ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन नंबर से एक SMS भेजना होगा जो बैंक के साथ रजिस्टर्ड है। यदि आपने बैंक के साथ  मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया है, तो <REG> <space> आपका खाता नंबर के साथ 09223488888 पर SMS करके रजिस्टर करें। SBI ने कहा है कि ग्राहकों को उनके मोबाइल पर आने वाले किसी भी बैंकिंग लेनदेन या मिनी स्टेटमेंट के मैसेज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और अगर उनकी जानकारी के बिना ही लेनदेन हुआ हो, तो कार्ड ब्लॉक कराना चाहिए। बैंक ने सलाह दी है कि ग्राहकों को ATM लेनदेन पूरी तरह निजता बनाकर ही करना चाहिए।

  • Website Designing