coal mines
coal mines

कोरबा (IP News). तमाम विरोध के बावजूद कमर्शियल माइनिंग के तह कोल ब्लाॅक्स की नीलामी प्रक्रिया चल रही है। नीलामी के लिए निर्धारित 38 कोल ब्लाॅक्स के लिए बोली जमा करने की अंतिम तिथि 29 सितंबर है। जमा होने वाली बोलियों का परीक्षण 1 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक किया जाएगा। ई नीलामी की प्रक्रिया 19 अक्टूबर से 9 नवम्बर तक चलेगी। बोलीदाताओं का अंतिम चयन 11 नवम्बर को होना है। यानी इस दिन कोल ब्लाॅक का आबंटन कर दिया जाएगा।

अब तक कितनी बोलियां जमा हुई हैं, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। कोयला मंत्रालय यह जानकारी साझा नहीं कर रहा है। नीलामी को लेकर तकनीकी जानकारी साझा करने के दौरान देशी, विदेशी कई कंपनियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति हुई थी। इधर, सूत्रों की मानें तो बोली के लिए दस्तावेजों की खरीदी कई कंपनियों ने की है, लेकिन कितनी कंपनियों ने इसे जमा किया है इसका पता नहीं चल सका है। 29 सितंबर को बोली जमा करने की अंतिम तिथि के बाद कुछ जानकारी मिल सकेगी।

कमर्शियल माइनिंग को लेकर कोयला उद्योग में आंदोलन की तैयारी है। 30 सितंबर को कमर्शियल माइनिंग के तहत कोल ब्लाॅक्स की नीलामी रद्द करने सहित 12 सूत्रीय मांगों को लेकर मांग पत्र सौंपा जाएगा। बताया जा रहा है कि श्रमिक संगठनों की अगली बैठक में 11 नवम्बर को हड़ताल पर निर्णय लिया जा सकता है।

  • Website Designing