Coal India
Coal India

कोयला अधिकारियों को 2018-19 का पीआरपी (परफार्मेंस रिलेटेड पे) अक्टूबर में मिलेगा। कोल इंडिया के महाप्रबंधक नीति (कार्मिक) ने सभी अनुषंगी कंपनियों को चिट्ठी जारी कर कहा है कि पीआरपी गणना तय मेथोडोलॉजी के तहत दी गई समय सीमा के अंदर पूरा कर लें ताकि 19 अक्तूबर तक पीआरपी का भुगतान किए जा सके। कोरोना काल में पीआरपी भुगतान के आदेश से अधिकारी गदगद हैं। सीएमओआई बीसीसीएल के अध्यक्ष अनिरुद्ध पांडेय, ईसीएल सीएमओएआई के अध्यक्ष संजय राणा आदि ने स्वागत किया है।

मालूम हो पीआरपी वेतन के अतिरिक्त राशि है, जो सालाना अधिकारियों को परफार्मेंस के आधार पर भुगतान किया जाता है। पीआरपी भुगतान संबंधी प्रक्रिया शुरू करने की चिट्ठी बुधवार को जारी की गई है। पीआरपी निर्धारण में कंपनी की रेटिंग एवं अधिकारियों के व्यक्तिगत परफार्मेंस का महत्वपूर्ण रोल होता है। ग्रेडवार भी अधिकारियों के पीआरपी में फर्क पड़ता है। हालांकि बीसीसीएल के अधिकारियों को अन्य कंपनियों के मुकाबले पीआरपी थोड़ा कम मिलेगा। इसकी वजह बीसीसीएल की रेटिंग सबसे कम होना है।

कोल इंडिया ने पिछले महीने अनुषंगी कंपनियों की 2018-19 की एमओयू परफार्मेंस इवैल्यूएशन स्कोर एंड रेटिंग जारी की है। बीसीसीएल सबसे खराब स्थिति में है। बीसीसीएल को कंपोजिट स्कोर 68.93 तथा रेटिंग गुड मिला है। अन्य सभी अनुषंगी कंपनियां बीसीसीएल से बेहतर स्थिति में है। एनसीएल की रेटिंग एक्सीलेंट तो बाकी को वैरी गुड मिला है।

किस कंपनी की क्या है रेटिंग

कंपनी            कंपोजिट स्कोर     रेटिंग
ईसीएल                  83.89       वैरीगुड
बीसीसीएल             68.93        गुड
सीसीसीएल            84.38        वैरीगुड
एनसीएल               90.69        एक्सीलेंट
डब्ल्यूसीएल           82.59         वैरीगुड
एसईसीएल             83.81        वैरीगुड
एनसीएल.              77.22        वैरीगुड
सीएमपीडीआईएल  84.53        वैरीगुड

पीआरपी और बोनस से पूजा बाजार में दिखेगी चमक।

कोल इंडिया ने अधिकारियों के पीआरपी भुगतान का संकेत दे दिया है। दूसरी तरफ गैर अधिकारियों ( नन एग्जीक्यूटिव) के बोनस की घोषणा भी अगले माह हो जाएगी। यानी कोल सेक्टर में पीआरपी और बोनस के माध्यम से बाजार में काफी पैसा आएगा। पिछले साल कोयलाकर्मियों को 64,700 रुपए बोनस मिला था। हर साल कुछ बढ़ाकर ही मिलता है। इधर अधिकारियों को पूजा के दौरान ही पीआरपी मिलने जा रहा है। यानी कोरोना के कारण आई आर्थिक सुस्ती को बोनस और पीआरपी खत्म करेगा।

 

  • Website Designing