कोरबा (IP News). गौमाता की जय… छत्तीसगढ़ महतारी की जय… के जयघोष के साथ आज कोरबा जिले में कटघोरा विकास खंड के अमरपुर गौठान से गोबर खरीदी की गोधन न्याय योजना का शुभारंभ हो गया। छत्तीसगढ़ के पारम्परिक हरेली पर्व पर आज प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का प्रभारी मंत्री डॉ प्रेमसाय टेकाम एवं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने अमरपुर गौठान में हरेली पूजा के साथ विधिवत शुभारंभ किया गया।

प्रभारी मंत्री श्री टेकाम व राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल एवं विधायकों के साथ हरेली के मौके पर हल सहित कृषि यंत्रो की पूजा-अर्चना की और गौ-पूजन कर दोनो मंत्रियो ने प्रदेश में अच्छी खेती, समृद्धि और खुशहाली की भी ईश्वर से प्रार्थना की । दोनो मंत्रियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से जिला वासियों को छत्तीसगढ़ के पहले त्यौहार हरेली की बधाई और शुभकामनाएँ दी। कार्यक्रम की शुरूआत राजगीत अरपा पैरी के धार… भी गाया गया। इस दौरान मध्यक्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लाल जीत सिंह राठिया, कटघोरा विधायक पुरषोत्तम कंवर, पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, नगर पंचायत कटघोरा के अध्यक्ष रतन मित्तल, नगर निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद,जनपद अध्यक्ष कटघोरा श्रीमती लता कंवर और विजयपुर ग्राम पंचायत के सरपंच विश्राम सिंह कंवर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

अमरपुर गौठान में आज गोधन न्याय योजना की शुरुआत पर गोबर खरीदी केंद्र का भी प्रभारी मंत्री श्री टेकाम और राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने शुभारंभ किया। इस केंद्र मे दोनो मंत्रियो की मौजूदगी में विजयपुर ग्राम पंचायत के लगभग दस गौ पालको से दो रुपए प्रति किलो कि दर से गोबर भी खरीदा गया। गोबर खरीदी केंद्र में वजन मशीन भी लगाई गई है।

दो रुपए किलो में गोबर खरीदी की योजना ग्र्रामीणों को फायदा पहुंचाने का सरकार का अभिनव प्रयास

प्रभारी मंत्री डॉ प्रेमसाय टेकाम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में शुरू की गई गोधन न्याय योजना राज्य के ग्रामीणो को फायदा पहुंचाने और गांव को अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का अभिनव प्रयास है। गोबर खरीदने की इस योजना से होने वाले फायदे पर देश विदेश सहित अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों की भी नजर है। श्री टेकाम ने कहा कि खेती किसानी से लेकर ग्रामीण लोगो के सामाजिक आर्थिक परिवेश में भी इस योजना से सकारात्मक बदलाव आयेगा।

पशुपालकों को लाभ पहुंचाने की अभिनव योजना : जयसिंह

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि गोधन न्याय योजना ग्रामीणों, किसानों एवं पशुपालकों को लाभ पहुंचाने की एक अभिनव योजना है। इस योजना के तहत किसानों एवं पशुपालकों से दो रुपए किलो की दर से गोबर की खरीदी की जाएगी, जिसके जरिए गौठानों में बड़े पैमाने पर वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण एवं अन्य उत्पाद तैयार किए जाएंगे। इससे गांव में लोगों को रोजगार एवं आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा।

कार्यक्रम को मध्यक्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लालजीत सिंह राठिया, उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम कंवर ने भी संबोधित किया।योजना के शुभारंभ अवसर पर

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले में गौठानो के निर्माण, गौठानो मे आर्थिक गतिविधियों के साथ गोबर खरीदी के लिए किए गए इंतजामों की जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 282 गौठान स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 210 गौठान पूरे हो चुके है। गौठान संचालन के लिए समितियों को 10-10 हजार रूपए प्रतिमाह उपलब्ध कराए जा रहे है। श्रीमती कौशल ने बताया कि प्रारंभिक आंकलन के अनुसार गोधन न्याय योजना से एकत्रित किए गए गोबर से जिले में चैदह हजार टन से अधिक जैविक खाद उत्पादन होगा। उन्होने बताया कि इस योजना से जिले मे एक लाख चैतीस हजार से अधिक किसान लाभान्वित होंगे तथा लगभग 282 स्वसहायता समूहो को रोजगार मिलेगा।

  • Website Designing