भारत और चीन के बीच कुछ महीनो से गलवार घाटी को लेकर माहौल ख़राब चल रहा है, और सिर्फ भारत ही नहीं कोरोना वायरस की इस महामारी के दौरान जब कई देश अपनी समस्याओं से झूज रहा है ऐसे में चीन उन देशो से बॉर्डर पर विवाद छेड़ने में लगा हुआ है। अब भारत और चीन के बीच बने तनाव को देखते हुए अमेरिका से भी प्रातकियाँ आना शुरू हो गई है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के लिए खतरा बन  कर रहे चीन के कारण उनका देश यूरोप से अपनी सेनाएं कम करके अन्य जगहों पर तैनात कर रहा है।विदेश मंत्री पोंपियो ने ब्रसेल्स फोरम में अपने एक वर्चुअल संबोधन के चलते एक सवाल के जवाब में यह बात कही।

पोंपियो की टिप्पणी भारत और चीन के बीच जारी तनाव के संदर्भ में काफ़ी अहम् मानी जा रही है, आओ को बता दे की पोंपियो से पूछा गया था कि जर्मनी से अमेरिका ने अपनी सेनाएं क्यों कम कर दी हैं तब उन्होंने जवाब दिया की “क्योंकि उन्हें अन्य जगहों में भेजा जा रहा है”

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी कई देशो के लिए बड़ा खतरा

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यों के कारण भारत, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया और दक्षिण चीन सागर के इर्द-गिर्द खतरा उत्पन्न हो गया है , न्होंने कहा था कि चीन का शासन नए नियम-कायदे लागू करने की कोशिश कर रहा है। पोंपियो ने कहा कि डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन ने पिछले दो साल में अमेरिकी सेना की तैनाती की रणनीतिगत तरीके से समीक्षा की है।

  • Website Designing