17 अगस्त से देश के दो राज्यों गुजरात (Gujarat) और महाराष्ट्र (Maharashtra) के लोगों को 5 स्टार ट्रेन में सफर करने का मौका मिलने जा रहा है. अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन अपनी पहली यात्रा के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारतीय रेल की यह अतिआधुनिक सुविधाओं से लैस तेज एक्सप्रेस को दुल्हन की तरह सजाया गया है. 19 जनवरी से इसकी कॉमर्शियल यात्रा शुरू हो जाएगी.

रेल मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी
कल 17 जनवरी को तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 09426 और 09425 का उद्घाटन किया जाएगा. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी अहदाबाद में ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

ये होंगे स्टॉपेज
तेजस एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद रूट पर चलेगी. अहमदाबाद से चलकर यह ट्रेन नांदेड (Nadiad), वडोदरा (Vadodara), भरूच (Bharuch), सूरत (Surat), वापी (Vapi), बोरीवली स्टेशन (Borivali Station) होती हुई मुंबई सेंट्रल (Mumbai Central) पहुंचेगी.

ये है टाइमिंग
अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 6.40 बजे रवाना होगी. दोपहर लगभग 1.10 बजे ये ट्रेन मुंबई सेंटल पहुंचेगी. वापसी में इस ट्रेन को मुंबई से दोपहर 3.40 बजे चलाया जाएगा. रात 9.55 बजे ये ट्रेन वापस अहमदाबाद पहुंच जाएगी.

ऐसे कराएं बुकिंग
तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग सिर्फ irctc.co.in/ या IRCTC Rail connect  मोबाइल ऐप, Paytm, Ixigo, PhonePe, Make My Trip, Google, Ibibo और Railyatri जैसे ऐप से भी बुक करा सकते हैं. तेजस में सिर्फ 60 पहले तक बुकिंग कराई जा सकती है. इस ट्रेन के लिए तत्काल या प्रीमियम तत्काल कोटा टिकट उपलब्ध नहीं है. पैसेंजर्स का रेल ट्रैवल इंश्योरेंस मुफ्त होगा.

अतिआधुनिक सुविधाएं
तेजस एक्सप्रेस में मुसाफिरों को 5 स्टार सुविधाएं मिलेंगी. हवाई जहाज की तरह यहां रेल होस्टेस आपका स्वागत करेंगी. ट्रेन की सीट बहुत ही आरामदायक हैं. इस ट्रेन में पैसेंजर्स को मॉडर्न सुविधाएं और आरामदायक यात्रा का अनुभव होगा.

डायनामिक किराया
तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में डायनामिक किराया लागू है. यानी तारीख नजदीक आने पर किराया बढ़ सकता है. टिकट कैंसिल करने पर पूरा रिफंड ऑटोमेटिक हो जाएगा.

सप्ताह में 6 दिन
अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में 06 दिन चलाया जाएगा. ये ट्रेन गुरुवार को नहीं चलेगी. इस दिन इस ट्रेन के मेंटिनेंस का काम किया जाएगा. इस ट्रेन में बेहद आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं. ऐसे में इसके मेंटिनेंस का भी खास ध्यान रखा जा रहा है.

5 साल से ऊपर के बच्चे का पूरा टिकट
तेजस एक्सप्रे में 5 साल तक के बच्चे को ही मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा. 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा और उसे अलग से एक सीट दी जाएगी. इस ट्रेन में जनरल और विदेशी टूरिस्ट कोटा (Foreign Tourist Quota) है.

मिलेंगी ये सुविधाएं
IRCTC तेजस एक्सप्रेस में खाने-पीने, ऑन बोर्ड सिक्योरिटी, हाउसकीपिंग और इन्फोटेनमेंट की सुविधा देता है. ट्रेन में यात्रा कर रहे लोगों को 25 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी दिया जा रहा है. अगर किसी यात्री का सामान चोरी हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये तक का मुआवजा भी मिल सकेगा. पैसेंजर्स को हाई क्वालिटी फूड, आरओ वाटर, चाय, स्नैक्स आदि सर्व किया जाएगा.

  • Website Designing