नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सर्वाधिक पंसद किए जाने नेताओं की सूची में पहले स्थान पर बने हुए हैं। टि्वप्लोमेसी की रिपोर्ट में सामने आया है कि इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति दूसरे नंबर पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप हैं। बीते 12 महीने के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक पेज पर लाइक्स में 9.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, लेकिन फिर भी वे प्रधानमंत्री मोदी से आगे नहीं निकल पाए।
टि्वप्लोमेसी ने अपने अध्ययन में एक रोचक खुलासा करते हुए बताया कि ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षा फेसबुक पर अधिक सक्रिय रहते हैं, इसके चलते उन्हें बीते 12 महीने 309 मिलियन इंटरएक्शन (कमेंट, लाइक्स और शेयर ) हासिल हुए और वे शीर्ष पर रहे, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में यह संख्या तीन गुनी रही, हालांकि वह इंटरएक्शन के स्ट्राइक रेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीछे हैं। ट्रंस के फेसबुक पर औसतन 11 पोस्ट प्रतिदिन होती हैं तो वहीं मोदी के फेसबुक पोस्ट का औसत एक प्रतिदन का है। प्रधानमंत्री मोदी को प्रत्येक फेसबुक पोस्ट पर 202,633 इंटरएक्शन मिले तो वहीं ट्रंप को प्रत्येक फेसबुक पोस्ट पर सिर्फ औसतन 75,521 इंटरएक्शन मिले। तो वही फेसबुक पर सक्रिय रहने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिकी राष्ट्रपति से भी आगे हैं वह प्रतिदिन 12 फेसबुक पोस्ट करते हैं।

पिछले एक साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोअर का ग्रोथ रेट 2.8 प्रतिशत का रहा है। टिवप्लोमेसी की रिपोर्ट में तीसरे नंबर पर जार्डन की क्वीन रानिया अब्दुल्ला हैं। इसके बाद पीएमओ इंडिया का फेसबुक और फिर उसके बाद कंबोडिया के प्रधानमंत्री और फिर ब्राजील के राष्ट्रपति हैं। दुनिया के नेताओं के फेसबुक पेज के अध्ययन में पता चला है कि प्रधानमंत्री न सिर्फ लाइक्स और फॉलोवर में शीर्ष पर हैं बल्कि उनकी फेसबुक के जरिए लोगों तक पहुंच भी सर्वाधिक है। प्रधानमंत्री का ट्रू फॉलोअप रीच 1.7 मिलियन है तो इस मामले में दूसरे नंबर पर ब्राजील के राष्ट्रपति है और तीसरे स्थान पर डोनाल्ड ट्रंप हैं।
फेसबुक बना बड़ा मंच:
वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ाई में फेसबुक एक अच्छा मंच बनकर उभरा है। दुनियाभर के नेता फेसबुक के जरिए न सिर्फ लोगों तक सूचनाएं पहुंचा रहे बल्कि फेसबुक लाइव भी कर रहे हैं। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप्पे कोंटे देर शाम फेसबुक लाइव करते हैं। तो वहीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न लॉकडाउन की जांच के लिए फॉलोअर के साथ चैट का सहारा लिया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने प्रशंसकों से फेसबुक के जरिए घर में रहने की अपील की। 153 देशों के प्रमुख और 90 देशों के विदेश मंत्री व्यक्तिगत तौर पर फेसबुक हैं, इनके फेसबुक पर उनके विभाग से अधिक लोकप्रिय हैं।
लाइव वीडियो की पहुंच ज्यादा:
टि्वपलोमेसी ने विश्व के नेताओं के 721 पेजों की 434, 046 फेसबुक पोस्ट का अध्ययन करने के बाद कई निष्कर्ष निकाला है कि दुनिया भर में नेताओं की लाइव वीडियो से जुड़ी पोस्ट को अधिक पंसद किया। फोटो और वीडियो वाली पोस्ट की अपेक्षा लाइव वीडियो पोस्ट का इंटरएक्शन और उनकी व्यूवरशिप अधिक रही। फोटो पोस्ट को औसतन 2,375 इंटरएक्शन मिले तो वहीं ऐसी पोस्ट जिनमें वीडियो का साझा किया गया। उनका औसत इंटरएशक्न 5094, जबकि लाइव वीडियो पोस्ट की इंगेजमेंट 8013 रही। बीते 12 महीनों में दुनियाभर के नेताओं के 721 फेसबुक पेजों पर 61,807 वीडियो पोस्ट किए गए। इनको 3.9 मिलियन बार देखा गया। औसत वीडियो व्यू 64,526 रहा। जबकि विश्व के नेताओं द्धारा साझा किए लाइव वीडियो की औसत व्यूवरशिप 94,333 रही।

  • Website Designing