कोरबा (आईपी न्यूज)। कोरबा जिले के गरीब और जरूरतमंद मरीजों के निःशुल्क इलाज के लिये 19 मार्च से इंदिरा स्टेडियम टीपी नगर में मिशन राहत शुरू होगा। वृहद् मेडिकल कैम्प के रूप मंे आयोजित इस कैम्प में कोरबा सहित आसपास के जिलों के गम्भीर और सामान्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों का विशेेषज्ञ डाॅक्टर्स द्वारा इलाज और आवश्यकता पड़ने पर आॅपरेशन भी किया जायेगा। बुधवार को कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिला प्रशासन के अधिकारियों, सार्वजनिक उपक्रमों के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्था रोटरी क्लब के प्रतिनिधियों तथा कोरबा के निजी अस्पतालों के संचालकों के साथ जिला पंचायत सभाकक्ष में जरूरी बैठक की और इस आयोजन की रूपरेखा तय की। इस वृहद् मेडिकल कैम्प के सफल आयोजन के लिये शहर के निजी चिकित्सालयों और समाजसेवी संस्थाओं की भी मदद ली जायेगी। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस जयवर्धन, नगर निगम आयुक्त राहुल देव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बी.बी. बोर्डे, जिला मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅ. राजेन्द्र साहू, इंडियन पीड्रियाटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. हीरा नायक, रोटरी क्लब के चेयरमेन संजय बुधिया भी मौजूद रहे।
इन रोगों का होगा इलाज, 10 हजार का लक्ष्य
19 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित होने वाले इस वृहद् निःशुल्क मेगा कैम्प में मोतियाबिंद, कटे-फटे होंठ, हड्डी रोग, पोलियो से ग्रसित हड्डियों को ठीक करना, पैर के तलवों का समतलीकरण, कान संबंधी रोग, हाइड्रोसिल, हाॅर्निया, दांत की बीमारियों के इलाज और आॅपरेशन के साथ-साथ मरीजों की सामान्य स्वास्थ्य जाॅंच भी विशेषज्ञ डाॅक्टर्स द्वारा की जायेगी। इस मेगा कैम्प में दस हजार से अधिक मरीजों के इलाज और स्वास्थ्य जाॅंच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने इस मेगा स्वास्थ्य शिविर के लिये मरीजों का चिन्हांकन एवं पंजीयन अभी से शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। इस दौरान मिशन राहत के मोबाइल एप्प पर भी मरीजों का पंजीयन हो सकेगा। गांवांे में शिविर लगाकर कटे-फटे होंठों, मोतियाबिंद, टेढ़ी-मेढ़ी हड्डियों, हाइड्रोसिल-हाॅर्निया आदि रोगों के मरीजों की पहचान एवं पंजीयन करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिये ताकि शिविर शुरू होते ही पहले दिन से ही मरीजों का प्रभावी इलाज किया जा सके।
आएगी मशीनयुक्त मोबाइल यूनिट
इस मिशन के लिये कोरबा शहर के निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जायेगा। मरीजों को निजी अस्पतालों में भी भर्ती कर उनके आॅपरेशन आदि की निःशुल्क व्यवस्था होगी। मिशन को पूरा करने के लिये जिले सहित जिले के बाहर से भी 40 से 50 विशेषज्ञ डाॅक्टर कोरबा आकर लोगों का निःशुल्क इलाज करेंगे। स्तन कैंसर की जाॅंच के लिये मेमोग्राफी करने वाली मशीनयुक्त सुसज्जित मोबाइल यूनिट भी अमरावती से कोरबा आयेगी। इसके साथ ही दंत शल्य क्रिया के लिये उपर्युक्त कुर्सी वाली सुसज्जित मोबाइल यूनिट जगदलपुर से कोरबा आयेगी। कैम्प में मरीजों की निःशुल्क पैथोलाॅजी जाॅंच भी की जायेगी। स्टेडियम में पूरे मिशन को संचालित करने के लिये लगभग 12 काउंटर स्थापित किये जायेंगे। 40 से 50 डाॅक्टर्स सहित लगभग एक हजार पैरामेडिकल स्टाफ गरीबों के निःशुल्क इलाज के लिये इस कैम्प में सेवायें देंगे। मरीजों को चिन्हांकित कर इलाज के लिये कैम्प तक लाने और उन्हें आॅपरेशन के बाद स्वस्थ कर वापस घर तक छोड़ने की भी व्यवस्था भी की जायेगी।

  • Website Designing