रायपुर (आईपी न्यूज)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना दूसरा बजट पेश करते हुए बताया कि वर्ष 2020-21 के लिए कोई नया कर प्रस्तावित नहीं है। यह बजट पूर्णतः जन कल्याण को समर्पित है। उन्होंने सरकार पर लगातार अपना भरोसा कायम रखने के लिए प्रदेश की जनता का आभार जताया। श्री बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने कहा है कि किसानों को बोनस नहीं दे सकते, लेकिन हम किसानों को धान का मूल्य 2500 रुपए देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। समर्थन मूल्य से अंतर की राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत देंगे। बजट में उन्होंने दो साल की सेवा अवधि पूरी कर चुके शिक्षाकर्मियों के संविलियन की घोषणा की है, वहीं मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के लिए भी बजट का प्रावधान किया है।
मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में सबसे पहले सर्वेक्षण को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने 17 लाख 34 हजार किसानों को कर्ज माफ किया है। उन्होंने कहा कि बजट में युवा पीढ़ी का खास ध्यान रखने की बात कही है। बस्तर में उन्होंने कुपोषण से जंग लड़ने के लिए परिवारों को गुड़ और चना देने का ऐलान भी किया है। इसके लिए बजट में 171 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
बजट की खास बातें-
– बस्तर में फोर्टिफाइड चावल दिया जाएगा। राजीव मितान योजना के लिए 50 करोड़ का आवंटित किए गए। बेमेतरा में दूध डेयरी की स्थापना होगी।
– आईआईटी और आईआईएम में छत्तीसगढ़ के युवाओं के एडमिशन का खर्च उठाएगी सरकार। 9 पॉलिटेक्निक कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा।
– विशेष पोषण आहार योजना के लिए 666 करोड़ का प्रावधान किया गया। तिलछा समेत 5 जगहों पर आईटीआई खोले जाएंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 9742 गांवों को जोड़ा जाएगा।
– 16 हजार शिक्षकों का 1 जुलाई 2020 को संविलियन किया जाएगा। सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर में कन्या महाविद्यालय और धमतरी में महाविद्यालय खोला जाएगा। किसानों को धान के अंतर की राशि दी जाएगी
– स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 550 करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। सुपोषण योजना के लिए 60 करोड़ का प्रावधान किया गया। किसानों को उचित लाभ देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू होगी। इसके लिए 5100 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
– 82 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान खरीदा जा चुका है। किसानों का धान पंजीयन बढ़ा है। अब तक 17 हजार किसानो का ऋण माफ किया जा चुका है।
– पिछले साल की प्रति व्यक्ति आय 96878 की तुलना में 98281 रुपए का अनुमान है, जो 6.35 फीसदी अधिक है। 4 लाख हितग्रहियों को सुपोषण अभियान से लाभ हुआ है। आंगनबाड़ी केंद्रों में 25 करोड़ का प्रावधान है। महतारी जतन योजना में 31 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
– स्वास्थ्य योजना में 5 योजनाओं को शुरू किया गया। डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना में 5 लाख तक का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना में प्रति व्यक्ति 20 लाख तक का प्रावधान है।
– रायपुर के डे भवन को स्वामी विवेकानंद स्मृति संस्थान के तौर पर तैयार किया जाएगा।
– प्रतिवर्ष युवा महोत्सव के लिए 5 करोड़ दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री हाट बजार क्लीनिक योजना में 13 करोड़ का प्रावधान किया गया। इसमें 11 लाख लोगों को 5 माह में फायदा होगा।

  • Website Designing