नई दिल्ली। मुंबई और अहमदाबाद के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन साल 2024 की शुरुआत में दौड़ने लगेगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने दावा किया कि जापान की मदद से बन रहे देश के इस पहले हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर का काम दिसंबर, 2023 में पूरा कर लिया जाएगा। यादव ने बताया कि इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक जमीन के अधिग्रहण का 90 फीसदी काम अगले छह महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 1380 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। चिह्नित की गई जमीन में करीब 1005 हेक्टेयर निजी क्षेत्र की है, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। इसमें 471 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। इसके अलावा राज्य सरकार की 149 हेक्टेयर भूमि में से भी 119 हेक्टेयर का अधिग्रहण हो चुका है। उन्होंने कहा, 128 हेक्टेयर जमीन रेलवे की है, जो इस प्रोजेक्ट के लिए हाई-स्पीड कॉरपोरेशन को दी जा चुकी है।

यादव ने यह भी बताया कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के सिविल इंजीनियरिंग कार्य के लिए पांच बोलीदाताओं ने निविदा जमा की है, जिन्हें मार्च में खोला जाएगा और अगले छह से आठ महीनों में यह काम करने वाली कंपनी तय कर ली जाएगी। सिविल इंजीनियरिंग कार्य के तहत ट्रैक निर्माण और सुरंग निर्माण का काम किया जाना है।

  • Website Designing