रायपुर (IP News). छत्तीसगढ़ में उपलब्ध भरपूर बिजली का लाभ शहरों की भाॅति सुदूर ग्रामीण अंचल एवं वनांचलों में निवासरत विद्युत उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए आठ अतिउच्चदाब ट्रांसफार्मर्स को चार्ज किया गया है।

उक्त जानकारी देते हुए ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध निदेशक अशोक कुमार ने बताया कि मंदिरहसौद, सिमगा, बेरला, विश्रामपुर, कोण्डागांव, कोनी, कवर्धा और गुरूर में अतिउच्चदाब उपकेन्द्रों में अतिरिक्त ‘‘पाॅवर ट्रांसफार्मर’’ की स्थापना की गई।

उक्त ट्रांसफार्मर्स के ऊर्जीकृत होने से खेती किसानी के कार्यों में गुणवत्तापूर्ण विद्युत की आपूर्ति हो सकेगी साथ ही बिजली की मांग बढ़ने पर भार वृद्धि की स्थिति में विद्युत कटौती की स्थिति निर्मित नहीं होगी साथ ही पारेषण प्रणाली की सुरक्षा बनी रहेगी। आगे एमडी श्री कुमार ने बताया कि छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा आदिवासी बाहुल्य बस्तर क्षेत्र में विद्युत की आपूर्ति को सुदृढ़ बनाये रखने के लिए कुरूद (धमतरी) में निर्मित 400/220 केव्ही अतिउच्चदाब उपकेन्द्र को चालू किया गया।

इसमें 315 एमव्हीए का पाॅवर ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया हैं। इस उपकेन्द्र के चालू हो जाने से भिलाई, बारसूर, गुरूर, नारायणपुर में स्थापित अतिउच्चदाब उपकेन्द्रों को भार में राहत मिलेगी। इसके अलावा उपकेन्द्रों में किसी प्रकार के व्यवधान की स्थिति में वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने बताया कि गुरूर के अलावा राजधानी रायपुर के औद्योगिक क्षेत्र सिलतरा के 220/132 केव्ही उपकेन्द्र में स्थित 40 एमव्हीए के पाॅवर ट्रांसफार्मर में तकनीकी गडबड़ी आई थी जिसे बदलने का कार्य कोरोना संक्रमण काल में भी सतत् जारी हैॅ। जिसमें से गुरूर उपकेन्द्र के 40 एमव्हीए पाॅवर ट्रांसफार्मर को ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा लगभग 3.50 करोड़ की लागत से 23 जुलाई को ऊर्जीकृत किया गया। इसी तरह सिलतरा के 40 एमव्हीए पाॅवर ट्रांसफार्मर को बदलने का कार्य चालू माह के अंत तक कर लिया जायेगा।

  • Website Designing