कोरबा (आईपी न्यूज़)। रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों में गया कोई भी व्यक्ति कोरबा वापसी पर सीधे अपने गांव-घर नहीं जा पायेगा। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा ऐसे सभी लोगों को वापसी पर 14 दिन के क्वारेंटाइन में रखा जायेगा।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले की सभी निवासियों से यह अपील की है कि उनके गांव, मोहल्ले या पड़ोस में बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी प्रशासन को दें। जिला प्रशासन ने अपनी जानकारी के हिसाब से लगभग दस हजार ऐसे श्रमिकों के कोरबा वापस लौटने की संभावना जताई है और उनकी घर वापसी पर क्वारेंटाइन करने के लिए जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

इसके लिये अभी तक जिले में 77 क्वारेंटाइन सेंटर चिन्हाकित किये गये हैं और इन सेंटरों में बिजली, पानी, शौचालय, आवास व्यवस्था, भोजन व्यवस्था सहित सुरक्षा आदि के इंतजाम तेजी से किये जा रहे हैं। जिले के गांवों-शहरों में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बाहर से आने वाले सभी श्रमिकों को शासन द्वारा निर्धारित कोविड-19 प्रोटोकाल का भी पालन कराया जायेगा।

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने आज यहां बताया कि कोरबा जिले में अन्य प्रांतों से आने वाले सभी लोगों की सूचना तथा जानकारी नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर 07759-228548 पर दी जा सकती है। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को ऐसे सभी लोगों की जानकारी लेने के लिये अपने सूचनातंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिये हैं। पटवारियों, कोटवारों, मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित जनसामान्य से भी इस प्रकार की जानकारी लगातार लेते रहने के निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं।

श्रीमती कौशल ने कहा कि अन्य प्रांतों से वापस कोरबा जिले की सीमा में लौटने वाले किसी भी व्यक्ति का पता चलने पर उसे तत्काल 14 दिनों के लिये सभी लोगों से अलग कर क्वारेंटाईन संेटर में रखकर निगरानी की जायेगी। निगरानी के दौरान व्यक्ति का लगातार स्वास्थ्य परीक्षण विशेषज्ञ डाॅक्टरों द्वारा किया जाता रहेगा।

ऐसे व्यक्तियों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर तत्काल उसका सैम्पल लेकर रायपुर या अन्य जगहों पर स्थित अधिकृत लैब मंे जाॅंच के लिये भेजा जायेगा। व्यक्ति के सैम्पल की जाॅंच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर 14 दिन की अवधि के बाद उसे घर जाने दिया जायेगा और यदि रिपोर्ट पाॅजीटिव आती है तो उसे जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराकर समुचित ईलाज किया जायेगा।

  • Website Designing