रांची। रांची जिले के खलारी थाना की डकरा स्थित एकमात्र भूमिगत खदान चूरी खदान में लगी आग को बुझाने में रेस्क्यू टीम जुटी हुई है। रविवार की पूरी रात टीम आग बुझाने के लिए प्रयास करती रही। गौरतलब है कि सीसीएल की एकमात्र भूमिगत खदान एनके एरिया की चूरी भूमिगत खदान में शुक्रवार को आग लग गई थी। आग खदान के अंदर 57 नंबर पिलर के पास लगी हुई है। खदान के अंदर आग लगने की सूचना शनिवार को मिली थी।

इसके बाद प्रबंधन द्वारा रेस्क्यू टीम भेजकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। रविवार सुबह फिर उसी जगह पर आग तेजी से भड़क उठी। आग भड़कने की सूचना तत्काल सीसीएल मुख्यालय को दी गई। सूचना मिलने के बाद सीसीएल मुख्यालय से डायरेक्टर टेक्निकल और डीजीएमएस के अधिकारी चूरी पहुंचे और मामले की गंभीरता को देखते हुए पूरे खदान को ही सील करने का आदेश जारी कर दिया।

बताया जा रहा है कि खदान के अंदर हवा जाने से आग बढ़ सकती है। इसलिए सभी मुहाने को सील कर दिया गया। वहीं, खदान के अंदर मिथेन गैस का भी रिसाव हो रहा है। इस कारण आग बढ़ने की आशंका बनी हुई है। फिलहाल सभी अधिकारी कैंप किए हुए हैं और पल-पल हालात का जायजा ले रहे हैं। ज्ञात हो कि एक वर्ष पूर्व यहां पर ‘कंटीन्यूअस माइनर मशीन’ लगाकर उच्च तकनीक से कोयला उत्पादन की शुरुआत की गई थी।

इसका उद्घाटन स्वयं केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने किया था। यहां आधुनिक तरीके से कोयला खुदाई के लिए करीब 400 करोड़ रुपया लगाया गया है। चूरी भूमिगत खदान कोल इंडिया और सीसीएल के लिए काफी अहम है। अगर आग पर काबू नहीं पाया गया तो सैकड़ों लोगों के रोजगार पर संकट उत्पन्न हो जाएगा।

  • Website Designing