भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक, प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) राजीव सहगल, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एस के दुबे, कोक ओवन के मुख्य महाप्रंधक, जी ए राव तथा संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों व यूनियन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 06 अक्टूबर को नवीनीकृत बैटरी-5 के पुशिंग का शुभारंभ किया। विदित हो कि संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री राजीव सहगल ने 05 अक्टूबर को पुनर्निर्मित बैटरी-5 के चार्जिंग कार्य को संपादित किया।
देश में 24 मार्च, 2020 से महामारी कोविड-19 के मद्देनजर लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, परिणाम स्वरूप जहाँ कई प्रतिष्ठानों और कारखानों को अचानक बंद कर दिया गया था, वहीं भिलाई इस्पात संयंत्र सहित सेल के अन्य एकीकृत इस्पात संयंत्रों को आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत सिमित उप्तापन स्तर के साथ चलायेमान रखने की अनुमति दी गयी थी।
कोक ओवन बैटरियों को स्वस्थ प्रचालन में रखने के लिए और संयंत्र की कोक ओवन गैस की जरूरतों को पूर्ति करने के मद्देनज़र कुछ बैटरियों को चलाने की निर्णय ली गयी थी। संयंत्र के उत्पादन एवं निष्पादन हेतु रणनीति तैयार की गयी थी, उसके अनुसार 28 एवं 31 मार्च, 2020 को कोक ओवन बैटरी-3 एवं 5 को गर्म संरक्षण/हॉट कंजरवेशन में ले लिया गया।
कोक ओवन एवं कोल केमिकल विभाग ने कोविड-19 की चुनौतीपूर्ण स्थिति को एक अवसर के रूप में स्वीकार करते हुए रणनीतिक निर्णय के साथ अपने कार्य को निरंतर जारी रखा। उल्लेखनीय है कि कोक ओवन बैटरी-5 का नवीनीकरण इस तरह के निर्णयों में प्रमुखता से शामिल था। संसाधनों की व्यवस्था के बिना इतने बड़े मरम्मत कार्य को संपादित करने की तैयारी में ढेर सारी बाधाओं के साथ ही यह एक कठिन कार्य था। संयंत्र प्रबंधन की अनुमति व समर्थन के साथ संयंत्र के युवा इंजीनियरों की टीम ने बैटरी-5 को नवीनीकृत करने की योजना बनाई।
योजना के अन्तर्गत बैटरी-5 के ओवन टॉप की रिलाइनिंग, सम्पूर्ण ओवन टॉप के उपकरणों का नवीनीकरण/प्रतिस्थापन, स्ट्रक्चरल कार्यों और विशेष रूप से ओवन डोर्स के नवीनीकरण कार्यों को शामिल किया गया। समय पर इस महत्वपूर्ण कार्य को कार्यान्वित करने एवं मटेरियल्स की व्यवस्था हेतु संयंत्र के सामग्री प्रबंधन विभाग से सहयोग प्राप्त किया गया। बहुत ही कम समय में इन विभिन्न प्रकार के कार्यों को संचालित करने के लिए मुख्य महाप्रबंधक (कोक ओवन एवं सीसीडी) श्री जी ए राव के नेतृत्व में मटेरियल्स के लगभग 1500 टन की व्यवस्था की गई और ब्लास्ट फर्नेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैटरी-5 के कमिशनिंग कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। बैटरी-5 के नवीनीकरण कार्य में एच एस सी एल का भी योगदान रहा है।
  • Website Designing