कोरबा (आईपी न्यूज)। एक्ट आफ ह्यूमैनिटी, युवाओं के नेतृत्व वाली एक ऐसी संस्था जो प्रत्येक शनिवार जरूरतमंदों को भोजन करा मानवीय सेवा कार्य की मिसाल कायम कर रही है। संस्था से जुड़े युवाओं में समाजिक कार्य के प्रति जज्बा और जुनून देखने को मिलता है। यही वजह है कि करीब डेढ़ वर्षों से ये युवा न रूके हैं न थके हैं। बल्कि अपने सेवा कार्य का दायरा बढ़ाने में जुटे हैं। यहां बताना होगा कि एक्ट आफ ह्यूमैनिटी द्वारा छत्त्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित कुष्ठ आश्रम कोरबा एवं प्रशांति वृद्धाश्रम में निवासरत लोगों के साथ ही रेलवे स्टेशन, शनि मंदिर सीतामणी, पुराना बस स्टैण्ड, सर्वमंगला मंदिर क्षेत्र में भिक्षाटन करने वाले बेसहारा, जरूरतमंद व्यक्तियों को हर शनिवार रात का भोजन कराने का बीड़ा उठाया गया है। संस्था की बदौलत प्रत्येक शनिवार डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को एक वक्त का बेहतर खाना उपलब्ध होता है।
ऐसा होता है भोजन और ऐसी होती है व्यवस्था
चावल, रोटी, दाल, सब्जी, आचार। सप्ताह में डेढ़ सौ और माह में 600 लोग। आसान नहीं है इतने लोगों को भोजन कराना है। बस यहीं पर संस्था के युवाओं का जज्बा और जुनून काम आता है। संस्था के लोग स्वंय के स्रोत और जनसहयोग से भोजन की पूरी व्यवस्था को अंजाम देते हैं।
इस व्यवस्था से एक गरीब परिवार को भी मिलती है मदद
संस्था के लोग प्रत्येक शनिवार भोजन एक गरीब परिवार द्वारा चलाए जाने वाले होटल में तैयार करवाते हैं। इसके एवज में उस परिवार को पैसों का भुगतान किया जाता है। यह होटल निहारिका क्षेत्र में स्थित है। संस्था से जुड़े रूहुल खान ने बताया कि भोजन की क्वालिटी और इसे तैयारी करवाने के दौरान सफाई पूरा ध्यान रखा जाता है। भोजन तैयार हो जानेे के बाद पूरी टीम इसे एक डिलेवरी आटो में लोड वितरण करने निकल पड़ती है।
यह है पूरी टीम
एक्ट आफ ह्यूमैनिटी की मुख्य फाउंडर सुप्रिया बारा और को-फाउंडर रूहुल खान, रेणु बखला हैं। खास बात यह है यह तीनों स्कूल के सहपाठी रहे हैं। सुप्रिया के पास मास्टर आफ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) की डिग्री है। बाद में संस्था से युवा जुड़ते गए और वर्तमान में बेहद सक्रिय और क्रियाशील टीम काम रही है। संस्था से श्रीजीत नायर, जय नायर, गे्रडिन गैलयर, सुधीर विश्वकर्मा, आदित्य शुक्ला, अनुपमा टोप्पो, अफरोज अली, आशिफ, श्वेता केरकेट्टा, इंदू प्रभा कंवर, निशा सिंह, प्रियंका लकरा, निशिता जैनेत हील, रोजलीन केरकेट्टा, रोजलीन गैलयर, श्वेता सहाय, अजय टंकेश्वर, शिल्पी राव प्रमुख तौर पर जुड़े हुए हैं। इसके अलावा ओर लोग भी हैं जो संस्था से जुड़कर सेवा कार्य का संपादन करते हैं।
दूसरे सामाजिक कार्य भी
भोजन कराने के अलावा संस्था द्वारा दूसरे सामाजिक कार्य भी किए जाते हैं। मसलन गरीबों को कपड़े, निर्धन बच्चों को पुस्तक- कापियां व अन्य साम्रगी, चप्पल, ठंड के सीजन में जरूरतमंदों को कंबल का वितरण आदि शामिल है।

  • Website Designing