????????????????????????????????????

 

कोरबा (आईपी न्यूज)। सोमवार को सतरेंगा में छत्तीगसढ़ के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने सुसज्जित फूड जोन का शुभारंभ किया। सतरेंगा को माॅडर्न टूरिज्म स्पाॅट को रूप में विकसित किया जा रहा है। राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कलेक्टर किरण कौशल के साथ सतरेंगा में चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। श्री अग्रवाल ने कामांे को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये। राजस्व मंत्री ने सतरेंगा मोड़ से टिकिट घर तक सड़क के डामरीकरण पर प्रसंन्नता जताई और उन्होंने रिसाॅर्ट तथा हेलीपेड तक पहुॅंचने के लिये बन रही सीमेंट कांक्रीट रोड पर पैदल चलकर उसका निरीक्षण किया। श्री अग्रवाल निर्माणाधीन हेलीपेड पर भी पहुॅंचे और हेलीपेड के लिये चयनित की गई जगह से सतरेंगा के अद्भुत जल सौंदर्य को निहारा। श्री अग्रवाल ने इस दौरान जिला प्रशासन के तेजी से किये जा रहे कार्यों की तारीफ करते हुये कहा कि सड़क बनने से लोग आसानी से सतरेंगा तक पहुॅंच सकेंगे और फूड जोन शुरू हो जाने से सतरेंगा आने वाले पर्यटकों को अब खाने-पीने के लिये परेशान नहीं होना पड़ेगा।
बन गई पानी पर तैरती सड़क
सतरेंगा में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार काम तेजी से किया जा रहा। आने वाले पर्यटकों को रूकने एवं खाने पीने के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में पैदल घूमकर प्राकृतिक नजारों का लुफ्त उठाने के लिये सतरेंगा में वर्तमान में स्थित संरचनाओं की मरम्मत के साथ-साथ परिसर में रास्ते आदि का काम तेजी से जारी है। सतरेंगा के फाॅरेस्ट रेस्ट हाउस से नये बने रिसाॅर्ट तक पहुॅंचने के लिये पानी पर जेटी लगाकर तैरती हुई सड़क बन रही है। राजस्व मंत्री अपने अन्य जन प्रतिनिधियों और अधिकारियांे के साथ इसी निर्माणाधीन जेटी के रास्ते से रेस्ट हाउस से रिसाॅर्ट तक पहुॅंचे। उन्होंने इसे अद्भुत अनुभव बताया और अधिकारियों को इस सोच को साकार करने पर बधाई दी। प्लास्टिक के बड़े-बड़े रंग-बिरंगे चैकोर डिब्बों से बनी इस फ्लोटिंग जेटी की सड़क के दोनों ओर दो स्थानों पर सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त विस्तार दिया गया है। इसके साथ ही इसके दोनों ओर मछली पालन के लिये केज भी बनायी जा रही है। रेस्ट हाउस को रिसाॅर्ट के गार्डन से जोड़ने वाली इस जेटी वाले रास्ते पर ही पानी में वाटर स्पोर्ट्स की सुविधायें विकसित करने की योजना जिला प्रशासन द्वारा बनायी गई है।
उद्याान में कई प्रजातियों के फूल, पौधे
सतरेंगा को माॅडर्न टूरिज्म स्पाॅट के रूप में विकसित करने के लिये रिसाॅर्ट गार्डन में आॅडिटोरियम तक आकर्षक पार्क भी बनाया जा रहा है। लाॅन ग्रास के साथ रंग-बिरंगे फूलों के पौधों का रोपण भी तेजी से हो रहा है। लगभग दस हजार पौधे इस गार्डन में लगाये जा रहे हैं। पाॅंच प्रकार के पाॅम बाॅटल पाॅम, फाॅक्स टेल पाॅम, पोनिकस पाॅम, पेन्सिल पाईन, एरिका पाॅम के साथ बारह से भी अधिक प्रकार के गुलाब इस गार्डन में रोपे जा चुके हैं। साईकस, साईप्रश, फाईकस पण्डा, फाईकस ब्लैक और रेड, विक्टोरिया, ड्रेसिना, आॅरेरिया, गोल्डेन बाॅटल ब्रश, टीपू चाईना, वोगन बलिया जैसे पेड़ों के साथ डायन्थस, बर्बीना, टोरोनिया, जीनिया, डहेलिया, कनेर, अल्मण्डा, जर्वेरा, बिनका रोजा और मेरीगोल्ड की कई प्रजातियाॅं इस फूलवारी में अपनी छटा बिखेरने के लिये अगले दस दिनों में तैयार होंगी। लाल, हरी और पीली हेंच से गाॅर्डन की किनारियाॅं सुशोभित होंगी। सतरेंगा डुबान क्षेत्र का पूरा नक्शा भी इस गार्डन में जमीन पर उकेरा जा रहा है, जहाॅं पर्यटकों को जलराशि के बीच के द्वीपों सहित बांगों बांध और बुका जलविहार की भी जानकारी मिल सकेगी।
राजस्व मंत्री ने की क्रूज की सवारी
राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने क्रूज पर बैठकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ लगभग एक घण्टा सतरेंगा की अथाह जलराशि और द्वीपों पर फैली प्राकृतिक सौंदर्य का दर्शन किया। इस दौरान उन्होंने सतरेंगा के इन छोटे-बड़े द्वीपों के सौंदर्यीकरण और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये अधोसंरचना विकास पर चर्चा की।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये तैयार हो रहा ओपन-थियेटर
उद्यान परिसर में विशाल जलराशि के किनारे आकर्षक ओपन-थियेटर भी सज-संवर रहा है। ओपन थियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये खुला मंच बनाया गया है जिसपर टाइल्स एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। दर्शकों के लिये सामने की तरफ सीढ़ीनुमा बैठक व्यवस्था की जा रही है। इस ओपन-थियेटर पर सतरेंगा आने वाले पर्यटकों को छत्तीसगढ़ी लोकसंस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। पर्यटक हर शाम यहाॅं कैम्प-फायर के दौरान छत्तीसगढ़ी लोकनृत्यों, लोकगीतों का लुफ्त उठा सकेंगे। सतरेंगा के विशाल जलराशि पर वाटर-स्पोर्ट्स की सुविधा भी विकसित करने का काम तेजी से जारी है। पर्यटन मण्डल द्वारा इसके लिये जरूरी सामान और आवश्यक स्पीड बोट, जेटबोट आदि की व्यवस्था की जा रही है।
बन रहा सेल्फी प्वाइंट
सतरंेगा में अपार जलराशि के बीच स्थित द्वीपों के मनोहारी दश्य को ध्यान मंे रखते हुये पर्यटकों के लिये इस सुसज्जित सेल्फी प्वाइंट विकसित करने का काम तेजी से जारी है। इस सेल्फी प्वाइंट पर खड़े होकर पर्यटक सतरेंगा के प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ अपनी फोटो ले सकेंगे और सतरेंगा के अपने प्रवास की मीठी यादें अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे। श्री अग्रवाल ने इस सेल्फी प्वाइंट पर सुरक्षा की दृष्टि से सभी जरूरी इंतजाम भी करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रवेश द्वार के पास विकसित हो रहे पार्किंग स्थल का भी जायजा लिया। रात में सतरेंगा के प्राकृतिक सौन्दर्य को पर्यटकों के लिये आकर्षक और देखने योग्य बनाने के लिये तीन विभिन्न स्थानों पर हाई-मास्क लाइट्स लगाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है।
इस दौरान नगर निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी, पार्षद सुरेन्द्र जायसवाल, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. जयवर्धन, वनमण्डलाधिकारी एस. गुरूनाथन सहित श्रीकांत बुधिया, महेश भावनानी जनपद सदस्य दिग्पाल सिंह और कई अन्य गणमान्य जन प्रतिनिधि तथा जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

  • Website Designing