कोरबा (आईपी न्यूज)। कोरोना वायरस कोविड-19 के विरूद्ध लड़ाई में वेदांता की सभी इकाइयां जोरशोर से जुटी हुई हैं. बालको प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम चलाने के अलावा अपने चिकित्सा संस्थानों के माध्यम से सहयोग प्रदान कर रहा है. कंपनी के रायपुर स्थित बालको मेडिकल सेंटर में 10 कमरों को विशेष रुप से आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है. इसी प्रकार बालकोनगर, कोरबा स्थित बालको अस्पताल में एक कमरे को आइसोलेशन रूम बनाया गया है. आइसोलेशन कमरों में समस्त प्रकार के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) उपलब्ध कराए गए हैं. आइसोलेशन वार्ड तथा कमरों की जांच एवं उनका अनुमोदन संबंधित जिला प्राधिकारियों द्वारा की गई है.
बालको अस्पताल में हेल्प डेस्क, पीपीई वाली एंबुलेंस की तैनाती
कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए बालको अस्पताल में हेल्प डेस्क बनाए गए हैं जो निरंतर प्रचालन में है. सभी प्रकार के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) से सुसज्जित एंबुलेंस की तैनाती की गई है ताकि आवश्यकता पड़ने पर संदिग्ध मरीजों को पूरी सुरक्षा के साथ आवागमन सुविधा उपलब्ध कराई जा सके. दूसरे राज्यों अथवा संक्रमित क्षेत्रों से आने वाले सभी लोगों की जांच सुनिश्चित की जा रही है. तत्संबंधी रिपोर्ट प्रतिदिन जिला कलेक्टर कार्यालय तथा सीएमएचओ को दी जा रही है.आवश्यकता होने पर नागरिकों को संबंधित प्राधिकारियों की मदद से शासकीय क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजा जा रहा है. ऐसे व्यक्ति जो हाल-फिलहाल यात्रा करके आए हैं उन्हें होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है. प्रतिदिन इसकी जानकारी कलेक्टर कार्यालय को दी जा रही है. प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में टाली जा सकने वाली शल्यक्रियाओं को बालको अस्पताल द्वारा स्थगित कर दिया गया है.
बच्चों की जांच एवं उपचार के समय को किया परिवर्तित
बच्चों की जांच एवं उपचार के समय को परिवर्तित कर दिया गया है ताकि उन्हें बालको अस्पताल आने वाले दूसरे मरीजों के संपर्क में आने से यथासंभव बचाया जा सके. बालको के चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों तथा बालको में कार्यरत कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर, मास्क तथा अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए गए हैं. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विटामिन सी जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों की उपलब्धता कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों के लिए सुनिश्चित की गई है.
दिन में दो बार सेनिटाइजेशन
सेनिटाइजेशन के मानक कार्यप्रणाली के अनुपालन में बालको अस्पताल परिसर को प्रतिदिन दो बार क्लोरीन घोल की मदद से निष्कीटित किया जा रहा है. कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए पिछले एक महीने से बालको अस्पताल के माध्यम से बालकोनगर एवं आसपास के क्षेत्रों में पाम्फलेट वितरित किए गए हैं. कोरबा क्षेत्र में कोरोना वायरस के किसी भी आशंकित प्रसार को पूर्णतया रोकने के लिए बालको अस्पताल शासकीय प्रणाली के विशेष विस्तृत अंग के रूप में निरंतर अपनी सेवाएं दे रहा है.
संयंत्र में कर्मियों की थर्मल जांच
ऐसे कर्मचारी जो प्रतिदिन बालको संयंत्र में अपने कार्यस्थलों पर हाजिरी दे रहे हैं उनकी जांच थर्मल मॉनिटरों के जरिए की जा रही है। बालको के मुख्य प्रवेश द्वार के साथ ही अन्य प्रवेश द्वारों के जरिए संयंत्र परिसर में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को सेनीटाइजर के जरिए सेनीटाइज किया जा रहा है. सभी व्यावसायिक यात्राएं रद्द कर दी गई है. कोरोना विषाणु की रोकथाम के लिए बायोमेट्रिक हाजरी प्रणाली को स्थगित कर दिया गया है. इनेबलिंग फंक्शन के अंतर्गत आने वाले समस्त कर्मचारियों को घर पर रहकर कार्य करने की सलाह दी गई है. ऐसे तकनीकी कर्मचारी जो शिफ्ट में काम करते हैं उन्हें अन्य सहकर्मियों तथा किसी भी दूसरे नागरिक से पर्याप्त दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है. सामुदायिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के अंतर्गत एक जागरूकता वाहन लाउडस्पीकर के माध्यम से नागरिकों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

  • Website Designing