रायपुर, 19 जुलाई। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में यूरेनियम, लिथियम (Uranium, Lithium) एवं एसोसिएटेड मिनरल्स का सर्वे होगा। इसके लिए ग्राम धनगांव-गढतारा क्षेत्र के 5.00 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को आरक्षित करने का आदेश जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें : विश्व की 5 सबसे बड़ी कोयला खदानों में छत्तीसगढ़ की 2 खदानें शामिल

छत्तीसगढ़ शासन के खनिज साधन विभाग ने 25 जून, 2024 को एक आदेश जारी किया है। इसके तहत कोरबा जिले में स्थित ग्राम धनगांव-गढतारा के 5.00 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को आरक्षित किया गया है। यहां पर यूरेनियम, लिथियम एवं एसोसिएटेड मिनरल्स के सर्वेक्षण के लिए परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय को एक्सप्लारेशन एजेंसी के रूप में अधिसूचित किया गया है।

यहां बताना होगा कि कोरबा में लिथियम का भंडार है। कोरबा जिले के कटघोरा- घुचापुर में स्थित लिथियम ब्लॉक की नीलामी की गई है। नीलामी में यह ब्लॉक मैकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड को मिला है।

कटघोरा- घुचापुर में 256.12 हेक्टेयर में लिथियम ब्लॉक फैला हुआ है। इसमें 84.86 हेक्टेयर फॉरेस्ट लैंड है। यहां लिथियम एंड री ब्लॉक (Katghora Lithium and REE Block) का जी- 4 सर्वे हो चुका है। सर्वे के अनुसार यहां पर्याप्त मात्रा में रेअर अर्थ एलिमेंट्स (Rare Earth Elements) की उपलब्धता है।

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की ये 4 प्रमुख रेल परियोजनाएं जल्द होंगी शुरू, CM साय ने रेल मंत्री से की मुलाकात

नीलामी से जुटाया गया राजस्व राज्य सरकार को भी मिलेगा। जानकारी के अनुसार क्षेत्र में लिथियम की उपलब्धता को लेकर सर्वे किया गया था। 100 स्क्वायर किलोमीटर क्षेत्र से 138 नमूने एकत्र किए गए थे। इन नमूनों की जांच के बाद पता चला कि यहां रेअर अर्थ एलिमेट्स के साथ ही इससे संबंधित तत्वों की पर्याप्ता मात्रा में मौजूदगी है। भारत अब लिथियम को लेकर चीन से अपनी निर्भरता पूरी तरह से खत्म करने के प्रयास में है।

  • Website Designing