Union Cabinet

नई दिल्ली, 05 अगस्त। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी। बताया गया है कि 3 प्रतिशत डीए वृद्धि निश्चित है, लेकिन यह बढ़कर 4 प्रतिशत भी हो सकती है।

सितंबर में इस वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। यदि 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है, तो इससे लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा और उनकी सैलरी में वृद्धि होगी। यह खबर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत की खबर है, जो लंबे समय से महंगाई भत्ते में वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे थे। पिछले कुछ समय से महंगाई दर में वृद्धि के कारण कर्मचारियों के भत्ते में भी वृद्धि की मांग बढ़ी है।

यह वृद्धि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत की जा रही है और इसका लाभ लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। महंगाई दर और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) में वृद्धि के कारण डीए में वृद्धि की संभावना बढ़ गई है।

मौजूदा समय में महंगाई भत्ता (DA) बेसिक पे का 50 प्रतिशत है। चर्चा है कि 7वें वेतन आयोग के अनुसार, डीए को बेसिक पे के साथ मर्ज किया जाएगा।

वहीं एक रिपोर्ट में बताया गया है कि डीए को बेसिक पे के साथ मर्ज नहीं किया जाएगा यदि महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से अधिक हो जाता है। यह 8वें वेतन आयोग के गठन तक ऐसे ही जारी रहेगा। मर्जर के बजाय, 50 प्रतिशत डीए के पार होने की स्थिति में भत्तों में वृद्धि के प्रावधान हैं, जिसमें एचआरए भी शामिल है, जो पहले ही हो चुका है।

  • Website Designing