नई दिल्ली, 5 अगस्त : त्योहारी सीजन से ठीक पहले फ्लिपकार्ट ने अपनी रिपोर्ट- हैशटैग फ्लिपट्रेंड्स (‘#FlipTrends’) का पहला छमाही संस्करण जारी कर दिया है। इसमें फ्लिपकार्ट के 50 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स द्वारा जनवरी से जून, 2024 तक की खरीदारी के रुझान सामने आए हैं। शॉपिंग की विशलिस्ट में टेक्नोलॉजी और ब्यूटी प्रोडक्ट्स टॉप पर रहे हैं, वहीं लोगों में पुराने प्रोडक्ट्स को लेकर दिलचस्पी देखने को मिल रही। साथ ही क्लासिक फैशन ने अपनी जगह बनाए रखी है।

लाइफस्टाइल और फैशन प्रोडक्ट्स के लिए भारत का पसंदीदा ठिकाना है फ्लिपकार्ट

2024 की पहली छमाही में सबसे ज्यादा सर्च किए गए कीवर्ड्स में से एक रहा ‘वैकेशन वियर’। विशेषरूप से गर्मियों के दिनों में इसे खूब सर्च किया गया। इस मामले में महिलाओं ने मोर्चा संभाला और सामान्य ट्रेंड्स को चुनौती देते हुए व्हिमसिकल बोज, रोजेट टॉप, चिक बैंडी टॉप, ड्रेस, कम्फर्टेबेल म्यूल्स, 80 के दशक से प्रेरित स्क्रंचीज और जेलाटो पेस्टल्स से भरपूर पैलेट्स को अपनी शॉपिंग में जगह दी। दूसरी ओर, पुरुषों ने गोल गले वाली टी-शर्ट, ओपन निट एवं टेक्स्चर्ड शर्ट, जिपर पोलो और पैराशूट ट्राउजर्स जैसे कैजुअल वियर को प्राथमिकता दी। अन्य टॉप चॉइस में कम्फर्ट क्लोदिंग, प्रिंटेड को-ऑर्ड सेट जैसे रिजॉर्ट वियर और ब्रीजी समर शर्ट ने भी जगह बनाई। इसके अतिरिक्त, 2023 की तुलना में पुरुषों के ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स की बिक्री में अच्छा-खासा उछाल देखने को मिला है।

बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और नई दिल्ली में महिलाओं के वेस्टर्न वियर और एथनिक वियर ने टॉप चॉइस में जगह बनाई। दूसरी ओर, अगरतला, भागलपुर, मेदिनीपुर, मुजफ्फरपुर और पुरी में महिलाओं के फैशन चार्ट में साड़ी ने सबसे ऊपर अपनी जगह बनाई।

परंपराओं की बात करें, तो इस बार सिंदूर की मांग में भी अप्रत्याशित उछाल देखने को मिला। 2024 के पहले छह महीने में पिछले साल की तुलना में करीब 24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

भारत ने इस बार गर्मियों को कैसे दी मात?

झुलसा देने वाली गर्मी के बीच उपभोक्ताओं ने ताजगी और सहूलियत को प्राथमिकता दी है। पिछले साल की तुलना में फ्लिपकार्ट पर फंखों की मांग 53 प्रतिशत बढ़ी है, जो गर्मी से बचाव के तरीकों को लेकर लोगों के प्रयास को दिखाता है। सनस्क्रीन की खरीदारी में भी 40 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो स्पष्ट रूप से दिखाता है कि लोग किस तरह से धूप से बचाव को प्राथमिकता में रख रहे हैं। गर्मियों का सामना करने में एयर कूलर्स की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है और पिछले साल की तुलना में इस साल एयर कूलर्स की मांग में 64 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली। बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कटक, गोरखपुर, हैदराबाद, कोलकाता और नई दिल्ली में हेयर ऑयल, फेस वॉश, शैंपू और डीओ जैसे पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की ज्यादा मांग देखी गई, जो दिखाता है कि उपभोक्ता कूल और रिफ्रेश्ड रहने पर फोकस कर रहे हैं।

पुराने जमाने की यादों ने दी आधुनिकता को गति

आधुनिक पाक कला और फ्यूजन फूड्स की लोकप्रियता के बीच कौन कहता है कि पुराने स्वाद अब लोकप्रिय नहीं रह गए हैं? इस साल भारतीयों के बीच क्लासिक रेसिपी का उत्साह देखने को मिला और उन्होंने चटनी और अचार की स्टॉकिंग की। 2023 की तुलना में 2024 के शुरुआती छह महीनों में ‘अचार एवं चटनी’ की श्रेणी में सालाना आधार पर करीब 90 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।

बात अगर खाने की हो, तो 2024 में अब तक भुवनेश्वर, कटक, देहरादून, गोरखपुर और गुवाहाटी में ‘फूड एंड न्यूट्रिशन’ ने शॉपिंग लिस्ट में दूसरे स्थान पर जगह बनाई है।

मॉनसून की बात

इस साल मॉनसून की तैयारी करते हुए लोगों ने छाते, रेनकोट और मॉस्क्यूटो वैपराइजर्स जैसी जरूरी चीजों का स्टॉक किया है। वैसे तो फ्लिपकार्ट पर सालभर ब्यूटी और स्किनकेयर शीर्ष प्राथमिकता में रहते हैं, लेकिन मॉनसून से पहले मेकअप किट और फ्रेगरेंस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी देखी गई।

वियरेबल्स के मामले में स्मार्टवाच सबसे ऊपर

फ्लिपट्रेंड्स में अत्याधुनिक टेक इनोवेशंस को लेकर देशभर के ग्राहकों का उत्साह देखने को मिला। फिटनेस के शौकीन लोगों से लेकर फैशन के दीवानों और प्रोफेशनल्स तक, जो भी हमेशा कनेक्ट रहना चाहते हैं, उनके बीच स्मार्टवाच एक जरूरी एक्सेसरी के रूप में सामने आई। 2024 में वियरेबल टेक ट्रेंड्स में स्मार्टवाच ने बाजी मारी। अन्य लोकप्रिय प्रोडक्ट्स में स्मार्ट बैंड और टीडब्ल्यूएस ईयरफोन की मांग में भी बढ़ोतरी देखी गई।

उभरते शहरों के उपभोक्ताओं ने ‘सेफ गैजेट शॉपिंग’ का किया नेतृत्व

उभरते टियर 3+ बाजारों में 72 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने मोबाइल प्रोटेक्शन का विकल्प चुना। इन क्षेत्रों में मोबाइल डिवाइस की सुरक्षा विकल्प नहीं, बल्कि रणनीतिक जरूरत के रूप में सामने आई। डिवाइस की कीमत, महत्वपूर्ण डाटा की सुरक्षा, डिवाइस को ज्यादा समय तक इस्तेमाल कर पाने की इच्छा और उसकी रीसेल वैल्यू इस रणनीति के पीछे अहम कारण हैं। भुवनेश्वर, कटक और गुवाहाटी टॉप टियर 2 शहरों में से रहे और यहां ऐसे आइटम्स की अच्छी खासी मांग देखी गई। इस बीच, टियर 3+ शहरों अगरतला, मेदिनीपुर और मुजफ्फरपुर के उपभोक्ताओं ने मजबूत हैंडसेट और साधारण मोबाइल प्रोटेक्शन केस को प्राथमिकता दी।

खेलों और त्योहारों के उत्साह से शॉपिंग पर सीधा असर

खेलों का ज्यादातर भारतीयों के दिलों में विशेष स्थान है। यह किसी बड़े खेल आयोजन से पहले और उस दौरान फ्लिपकार्ट पर उनकी खरीदारी की आदतों से भी दिखाई देता है। देशभर में अपने पसंदीदा खिलाडियों का समर्थन करते हुए टेनिस किट जैसे आइटम के साथ-साथ स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज एवं मैन ट्रैकसूट को लोगों ने शीर्ष प्राथमिकता पर रखा।

मांग में उछाल का एक और कारण त्योहार हैं। नवरात्रि, उगाडी और ईद-उल-फितर जैसे त्योहारों के दौरान पारंपरिक परिधानों एवं पूजा के सामान की मांग ज्यादा देखी गई। विशेष तौर पर नवरात्रि के दौरान सिंदूर, हवन चौकी और दीया जैसे उत्पादों की मांग में बढ़ोतरी दिखी।

2024 की पहली छमाही के लिए जारी फ्लिपट्रेंड्स रिपोर्ट के बारे में फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – एनालिटिक्स एवं डाटा साइंस रवि विजयराघवन ने कहा, ‘उपभोक्ता अब अपनी पसंद को लेकर ज्यादा समझदार एवं जागरूक हुए हैं। अब वे मौसमी जरूरत और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर उत्पाद चुनते हैं। फ्लिपकार्ट पर 2024 की पहली छमाही के लिए फ्लिपट्रेंड्स रिपोर्ट जारी करते हुए हमें खुशी हो रही है। इस रिपोर्ट से न केवल खरीदारी के रोचक ट्रेंड सामने आए हैं, बल्कि इससे बड़े पैमाने पर ई-कॉमर्स में विकास के अवसर की झलक भी दिखी है। ग्राहकों को केंद्र में रखने की हमारी प्रतिबद्धता बनी हुई है। हम अपने विविधतापूर्ण कस्टमर बेस की बदलती जरूरतों को समझने और उन्हें पूरा करने के लिए तत्पर हैं। जैसे-जैसे हम त्योहारों की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, हमारा फोकस भरोसे, सहूलियत और किफायत पर है। इस फोकस के साथ हम सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहकों की बदलती जरूरतों के लिए फ्लिपकार्ट उनकी पहली पसंद बना रहे।’

  • Website Designing