हिंडनबर्ग (Hindenburg) रिसर्च के नवीनतम आरोपों पर अडानी समूह (Adani Group) ने प्रतिक्रिया दी है। अडानी समूह ने रविवार को एक बयान जारी कर हिंडेनबर्ग के आरोपों का खंडन किया। इसके अलावा उन्होंने सकने हिंडनबर्ग पर निजी लाभ के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी का चुनिंदा रूप से उपयोग करने का आरोप लगाया।

अडानी समूह ने अपने बयान में कहा, ‘हिंडनबर्ग रिपोर्ट – एक भ्रामक आरोप, हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए नवीनतम आरोप सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी का दुर्भावनापूर्ण, शरारती और जोड़-तोड़ वाला चयन है, जो तथ्यों और कानून की अवहेलना करते हुए व्यक्तिगत मुनाफ़ा कमाने के लिए पूर्व-निर्धारित निष्कर्षों पर पहुँचता है। हम अडानी समूह के खिलाफ़ इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज करते हैं, जो बदनाम दावों का पुनर्चक्रण हैं, जिनकी गहन जाँच की जा चुकी है, जो निराधार साबित हुए हैं और जिन्हें जनवरी 2024 में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पहले ही खारिज कर दिया गया है।’

बयान में आगे कहा गया है कि यह दोहराया जाता है कि हमारी विदेशी होल्डिंग संरचना पूरी तरह से पारदर्शी है, जिसमें सभी प्रासंगिक विवरण नियमित रूप से कई सार्वजनिक दस्तावेजों में प्रकट किए जाते हैं। इसके अलावा, अनिल आहूजा अडानी पावर (2007-2008) में 31 निवेश कोष के नामित निदेशक थे और बाद में, 2017 तक अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक थे।

कंपनी ने कहा, ‘अडानी समूह का हमारी प्रतिष्ठा को बदनाम करने के लिए जानबूझकर किए गए इस प्रयास में उल्लिखित व्यक्तियों या मामलों के साथ कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है। हम पारदर्शिता और सभी कानूनी और नियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं।’ आगे कहा गया है कि भारतीय प्रतिभूति कानूनों के कई उल्लंघनों के लिए जांच के घेरे में आए एक बदनाम शॉर्ट सेलर के लिए, हिंडनबर्ग के आरोप भारतीय कानूनों के प्रति पूरी तरह से अवमानना रखने वाली एक हताश संस्था द्वारा फेंके गए लालच से अधिक कुछ नहीं हैं।

https://x.com/ANI/status/1822518701280633276

  • Website Designing