CMD NCL, B Sairam

सिंगरौली, 15 अगस्त। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएमडी बी साईराम ने स्वतंत्रता दिवस पर संदेश जारी किया। अपने संदेश में सीएमडी ने कंपनी के कामकाज और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला। देखें संदेश के प्रमुख अंश :

इसे भी पढ़ें : कोयला खान भविष्य निधि : 2023-24 के लिए ब्याज दर का हुआ निर्धारण

 एनसीएल अपने कुल प्रेषित कोयले का 94 प्रतिशत हिस्सा पॉवर प्लान्ट्स को भेजती है। एनसीएल, देश के कुल उत्पादित कोयले में लगभग 14 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है जो देश के कुल बिजली उत्पादन में लगभग 10 प्रतिशत का योगदान देता है। एनसीएल ने अपने ग्राहकों को गुणवत्तायुक्त कोयला उपलब्ध कराते हुए ’कन्ज्यूमर फर्स्ट’ की प्रतिबद्धता को दोहराया है।

एनसीएल, भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण के साथ सतत पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशील है। स्थापना काल से अभी तक एनसीएल ने 2.73 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए हैं। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 656 हेक्टेयर भूमि पर लगभग 10.43 लाख पौधारोपण का लक्ष्य रखा है। एनसीएल में विगत 25 जुलाई 2024 को ’एक पेड़ माँ के नाम’ व “वृक्षारोपण अभियान“ के अंतर्गत 44.68 हेक्टेयर भूमि में एक लाख 11 हजार पौधों का रोपण तथा 33 हजार पौधों का वितरण किया गया।

Click here to connect with as on WhatsApp Chhannel

भारत सरकार के ’ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम’ के तहत, एनसीएल उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में 500 हेक्टेयर भूमि पर वृक्षारोपण करने की योजना पर कार्य कर रही है।

एनसीएल ने अपने अभिनव सीएसआर कार्यों से समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाने का संकल्प लिया है। पिछले 10 वर्षों के दौरान, एनसीएल ने सीएसआर के तहत 1031 करोड़ रुपये खर्च करके 10 लाख से अधिक नागरिकों तक सीधी पहुँच बनाई है। स्वास्थ्य, शिक्षा, जल-आपूर्ति और जल-संरक्षण, सड़क-संपर्क, बुनियादी ढांचा विकास, कौशल-विकास, खेल और संस्कृति जैसे बिंदुओं पर केंद्रित कार्य योजना बनाकर सिंगरौली परिक्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा रहा है।

हाल ही में, एनसीएल ने आस-पास के ग्रामीणों के लिए मेडिकल मोबाइल यूनिटस की सौगात दी है। एनसीएल ने सिंगरौली हवाई पट्टी के निर्माण में सहयोग व दिव्यांग बच्चों के लिए विद्यालय-सह छात्रावास का निर्माण भी किया है। सिंगरौली में खनन संस्थान की स्थापना के लिए वित्तीय सहयोग, सिंगरौली परिक्षेत्र के चिन्हित 10 शासकीय विद्यालयों का मॉडल स्कूलों के रूप में विकास, गोपद और मयार नदियों के कैचमेंट एरिया का विकास जैसे कई परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

Click here to connect with as on WhatsApp Chhannel

कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में मजबूत कदम उठा रही है। इस दिशा में एनसीएल ने 50 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया है। एनसीएल ने उत्तर प्रदेश जल विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड से रिहंद जलाशय में 100 मेगावाट का फ्लोटिंग ’सोलर पावर प्लांट’ व आस-पास के क्षेत्र में 150 मेगावाट का ’ग्राउण्ड माउंटेड’ सोलर प्लान्ट की स्थापना के लिए एमओयू किया है। एनसीएल ने ओवरबर्डेन से रेत निर्माण संयंत्र स्थापित कर ’वेस्ट टू वेल्थ’ की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

एक विशिष्ट पहल के तहत, सिंगरौली परिक्षेत्र के सतत विकास हेतु एनसीएल ने हाल ही में ’सिंगरौली इंडस्ट्री समिट’ का आयोजन किया है जो एनसीएल की सिंगरौली परिक्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इसे भी पढ़ें : NCL : 100 MW अतिरिक्त सौर ऊर्जा क्षमता विकसित करने CMPDI के साथ किया एमओयू

एनसीएल को चालू वित्त वर्ष में 139 मिलियन टन का लक्ष्य दिया गया। 13 अगस्त, 2024 तक कंपनी ने 51.25 मिलियन टन उत्पादन, 50.67 मिलियन टन प्रेषण व 172.13 मिलियन क्यूबिक मीटर ओवरबर्डेन हटाया है।

 

  • Website Designing