एसईसीएल में 78वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वसंत विहार खेल मैदान एसईसीएल बिलासपुर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर, परेड की सलामी ली।

इस अवसर पर अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने परेड कमांडर व्ही. दक्षिणामूर्ति एवम डी.पी दिवाकर के नेतृत्व में आयोजित मुख्य परेड का निरीक्षण किया, परेड निरीक्षण के समय मुख्य अतिथि के साथ अशोक कुमार सुरक्षा प्रमुख उपस्थित रहे।

परेड में एसईसीएल सुरक्षा विभाग के दो प्लाटून का नेतृत्व विजय गुप्ता एवम प्रकाश द्विवेदी ने किया। प्लाटून क्रमांक 3 का नेतृत्व भाव्या श्री रमेश, डीएवी स्कूल, प्लाटून क्रमांक 4 कुमारी कविता कश्यप, प्लाटून क्रमांक 5 का नेतृत्व सविता जांगड़े एवं प्लाटून क्रमांक 6 का नेतृत्व मास्टर अभय ने किया। परेड में बैंड प्लाटून भी था ।

Click here to connect with as on WhatsApp Chhannel

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने कहा कि भारत की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए विकसित भारत विज़न 2047 के सपने को साकार करने में एक अहम भूमिका निभानी है। पिछले वर्ष आप सभी के कठिन परिश्रम से कंपनी ने अपने इतिहास का सर्वाधिक उत्पादन, परेशान एवं लाभांश दर्ज किया। हाल ही में जारी worldatlas.com की टॉप 10 खदानों की सूची में एसईसीएल की गेवरा एवं कुसमुंडा खदानों पूरे विश्व में दूसरा और चौथा स्थान मिला है जिसने पूरे भारत देश, छत्तीसगढ़ राज्य एवम एसईसीएल को दुनिया में एक नयी पहचान दिलाई है।

अंडरग्राउंड माइनिंग नैसर्गिक रूप से पर्यावरण हितैषी होती है और कंपनी ने आने वाले समय में भूमिगत उत्पादन को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए कंटीन्यूअस माइनर तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। हम अभी 16 कंटीन्यूअस माइनर लगा चुकी है और ऐसी कुल 58 मशीन लगाने का हमारा लक्ष्य है। पर्यावरण के क्षेत्र में वृक्षारोपण, ग्रीन क्रेडिट एवं प्रतिपूरक वनरोपण की सहायता से एसईसीएल एक हरित कोयलांचल के सपने को पूरा करने के लिए बड़े स्तर पर काम कर रही है।

एसईसीएल के सुश्रुत योजना के तहत कंपनी द्वारा कोयलांचल के 40 बच्चों को कंपनी द्वारा नीट मेडिकल की निशुल्क आवासीय कोचिंग प्रदान की गई थी और आज ये अत्यंत ही हर्ष का विषय है कि उन 40 में से 39 बच्चों ने यह परीक्षा पास कर ली है और ये बच्चे आगे चलकर अपना डॉक्टर बनने का सपना पूरा करेंगे और स्वस्थ भारत के सपने को साकार करेंगे। अमृत फार्मेसी के माध्यम से एसईसीएल कोयलांचल में जन-जन तक किफ़ायती दामों पर गंभीर बीमारियों की दवा पहुंचाने का काम कर रही है। मिशन नचिकेता के तहत एसईसीएल अपने सभी कर्मियों में लिखने-पढ़ने, स्किल डवलपमेंट और नॉलेज शेरिंग की कार्यसंस्कृति को भी बढ़ावा दे रही है।

इसके पूर्व एसईसीएल प्रशासनिक भवन प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में एसईसीएल संचालन समिति के श्री हरिद्वार सिंह (एटक), विभिन्न विभागाध्यक्ष, श्रम संघ प्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति में निदेशक (कार्मिक) श्री बिरंची दास ने मुख्यालय प्रशासनिक भवन स्थित शहीद स्मारक व बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा व खनिक प्रतिमा पर माल्यार्पण किए उपरांत ध्वजारोहण किए एवं सुरक्षा प्रहरियों की टुकड़ी, जिसका नेतृत्व श्री रविशंकर आदिले ने किया, द्वारा आयोजित परेड की सलामी ली। इस अवसर राष्ट्रीय गान एवं कोलइण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया। उन्होंने वीर शहीदों व श्रमवीरों को स्मरण करते हुए कहा कि एसईसीएल की उपलब्धियाँ हमारे कुशल श्रमिकों की मेहनत और लगन का हीं प्रतिफल है। उन्होंने सभी से नियम एवं विधान का पालन करते हुए कंपनी हित व देशहित में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने का आह्वान किया।

वसंत विहार खेल मैदान के मुख्य समारोह में मुख्य रूप से निदेशक तकनीकी (संचालन) श्री एसएन कापरी, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) श्री फ्रैंकलिन जयकुमार, निदेशक (कार्मिक) श्री बिरंची दास, एवं निदेशक (वित्त) श्री डी सुनील कुमार, एसईसीएल संचालन समिति से श्री हरिद्वार सिंह (एटक), सीएमओएआई से श्री एके पांडे, कौंसिल अध्यक्ष श्री ओपी नवरंग, श्रद्धा महिला मण्डल अध्यक्षा श्रीमती पूनम मिश्रा, उपाध्यक्षा श्रीमती संगीता कापरी, श्रीमती अनीता फ्रैंकलिन, श्रीमती इप्सिता दास, श्रीमती हसीना कुमार, विभिन्न विभागाध्यक्ष, श्रमसंध प्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारी, एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Click here to connect with as on WhatsApp Chhannel

समारोह में अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने अपने निदेशक मण्डल व श्रद्धा महिला मण्डल की पदाधिकारियों के साथ सामूहिक रूप से कबूतर एवं गुब्बारे आकाश में छोड़कर शांति का संदेश दिया।

समारोह में डीएव्ही पब्लिक स्कूल, लोयला स्कूल, होली नर्सरी स्कूल, ड्रीमलैंड एवं कृष्णा पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा विविध देशभक्ति गीत-नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गयी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के करकमलों से उत्कृष्ठ कवायद दल, सर्वोत्कृष्ठ कवायद दल एवं उत्तम पोशाक के लिए परेड में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

समारोह में उद्घोषणा का दायित्व श्री शेख जाकिर हुसैन मुख्य प्रबंधक (पर्यावरण) एवं सुरक्षा निरीक्षक श्री एम.पी. जांगड़े ने निभाया।

  • Website Designing