सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मानव संसाधन विकास विभाग के मेनगेट परेड ग्राउंड में मुख्य ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि, सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने प्रातः 9:00 बजे मेनगेट परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया। समारोह में ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रीय सलामी व बैंड द्वारा राष्ट्रगान गायन हुआ एवं निदेशक प्रभारी द्वारा परेड की सलामी ली गई। इसके पूर्व उप-महानिरीक्षक (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) श्रीमती प्रतिभा अग्रवाल ने आकर परेड का निरीक्षण किया। मुख्य अतिथि श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने स्वतंत्रता दिवस पर अपना संदेश दिया तथा उन्हें केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया।

industrial punch is now on Whatsapp Channels. Click here to join

संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने वहां उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें दीं तथा अपने संदेश में, सारगर्भित तरीके से भिलाई इस्पात संयंत्र की उल्लेखनीय और वर्तमान वित्त वर्ष की उपलब्धियों, भविष्य की रूपरेखा एवं लक्ष्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण में आगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बीएसपी के भविष्य के प्रयासों और दृष्टिकोण पर बल दिया। जिसमें 2030 तक “नेट जीरो” कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करना, सौर ऊर्जा पहल, ग्रीन स्टील का उत्पादन, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, डिजिटलीकरण और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अभिनव अभ्यास, सीएसआर पहल, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण आदि शामिल है। श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि हम इस बात पर बेहद गर्व करते हैं कि हमारा राष्ट्रीय वाहक, “भारतीय रेल” की ट्रेन, भिलाई इस्पात संयंत्र में उत्पादित पटरियों पर चलती है और हर दिन देश भर में लाखों यात्रियों और हजारों टन माल का परिवहन करती है। हमारे द्वारा उत्पादित इस्पात, राष्ट्रीय महत्व की महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे बांध, पुल, सुरंग, फ्लाईओवर और एक्सप्रेसवे आदि को मजबूती प्रदान करता है। हमने नौसेना के विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत और अन्य युद्धपोतों के निर्माण के लिए इस्पात की आपूर्ति की है। हमने ऊर्जा एवं विद्युत के क्षेत्र में, तेल एवं गैस क्षेत्र में, अंतरिक्ष के क्षेत्र में, परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठानों तथा भारी मशीनरी निर्माण, मेट्रो आदि महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए भी इस्पात की आपूर्ति की है। इसी क्रम में, उन्होंने सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कहा कि, मैं सभी से अपील करता हूँ कि हम जो भी काम करें या दूसरों को सौंपें, उसमें सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि जिस तरह हमारा परिवार चाहता है कि हम सुरक्षित घर वापस लौटें, उसी तरह प्लांट में काम करने वाले हर कर्मचारी और ठेका मजदूर का परिवार भी यही चाहता है। हमें असुरक्षित काम या लापरवाही को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करना है, हमेशा सतर्क रहना है और कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों की सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व देना है। हम एक टन स्टील भी किसी मानव जीवन की कीमत पर नहीं चाहते हैं।

स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रबर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ तथा कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (रावघाट) श्री अरुण कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त इस समारोह में ऑफिसर्स एसोशियेशन के अध्यक्ष एवं सेफी के चेयरमैन श्री एन के बंछोर, महासचिव (ओए) श्री परविंदर सिंह एवं अन्य श्रमिक संगठनों के प्रमुख उपस्थित थे। साथ ही विभिन्न विभागों के मुख्य महाप्रबंधक, महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष, अन्य उच्च अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में कार्मिकगण शामिल हुए।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयंत्र के प्रमुख स्थानों पर भी ध्वजारोहण किया गया। संयंत्र भवन में कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस्पात भवन में कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) श्री एस मुखोपाध्याय ने ध्वजारोहण किया। रिफैक्टरी स्टोर में कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रबर्ती ने ध्वजारोहण किया। इसी प्रकार एक्स्पांसन बिल्डिंग में कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा ने ध्वजारोहण किया। एचआरडी सेंटर में कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) श्री पवन कुमार ने, नगर सेवाएं विभाग में में कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी ने तथा सीईज़ेड कॉम्प्लेक्स (आई आर) में कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (रावघाट) श्री अरुण कुमार ने ध्वजारोहण सम्पन्न किया। साथ ही संयंत्र के अन्य सभी विभागों में विभाग प्रमुखों द्वारा तथा इस्पात क्लबों में संबंधित क्लब के अध्यक्षों द्वारा तथा विद्यालयों में विद्यालय प्रमुखों के द्वारा ध्वजारोहण किया गया। बीएसपी विद्यालयों में प्रातः 6:00 बजे शिक्षा विभाग के प्रमुख एवं विद्यालय प्रमुखों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें बच्चों की सक्रीय भागीदारी रही।

प्रारम्भ में परेड की सलामी के बाद मुख्य अतिथि द्वारा देश की आज़ादी के प्रतीक के तौर पर रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। परेड की मार्च-पास्ट में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, अग्निशमन विभाग, स्कूल के एन सी सी, एवं स्काउट गाइड द्वारा किया गया। इसी कड़ी में देशभक्ति गीत का प्रदर्शन सेक्टर-10 स्कूल के बच्चों द्वारा किया गया। अंत में मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों का सभी परेड कमाण्डर और एन सी सी अधिकारी से परिचय करवाया गया एवं सम्मान किया गया। इस अवसर पर श्री अनिर्बान दासगुप्ता सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने आज़ादी का अमृत महोत्सव सेल्फी पॉइंट पर फोटो भी खिचवाई।

संयंत्र के मुख्य चिकत्सालय में ध्वजारोहण एवं 3-टेस्ला एमआरआई मशीन का उद्घाटन

15 अगस्त के अवसर पर भिलाई महिला समाज की अध्यक्ष श्रीमती त्रिपर्णा दासगुप्ता एवं अन्य पदाधिकारी महिलाओं ने प्रात: 10:30 बजे, सेक्टर-9 स्थित जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसन्धान केन्द्र में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, सभी कार्यपालक निदेशकगण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित चिकित्सक, पूर्व सेवानिवृत्त चिकित्सकगण एवं नर्सिंग स्टाफ उपस्थित थे।

इसी क्रम में भिलाई महिला समाज की सदस्यों और संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मुख्य चिकित्सालय में मरीजों को फल का वितरण किया गया। साथ ही जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसन्धान केन्द्र में, निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता द्वारा अस्पताल के रेडियोलॉजी केंद्र में 3-टेस्ला एमआरआई मशीन का उद्घाटन किया गया, जो सबसे तेज़ डायग्नोस्टिक मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग टेक्नोलॉजी में से एक है। यह मशीन, जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसन्धान केन्द्र में डायग्नोस्टिक सेवाओं में बढ़ोत्तरी करते हुए उच्च स्तर के उपचार में सहायक होगी। इस दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग द्वारा विभिन्न श्रेणियों में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों ने पुरस्कार वितरण भी किया।

industrial punch is now on Whatsapp Channels. Click here to join

15 अगस्त के अवसर पर संध्याकाल 8:00 बजे सिविक सेंटर स्थित, महात्मा गाँधी कलामंदिर में अंतरविभागीय संयंत्रकर्मी विजेता कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम (ऑर्केस्ट्रा) का आयोजन भी किया जा रहा है।
आज़ादी के अमृत महोत्सव तथा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसपी के भिलाई टाउनशिप के विभिन्न भवनों को तिरंगे लाइटिंग से बेहद खूबसूरती के साथ सजाया गया। बीएसपी द्वारा भिलाई टाउनशिप में हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने तथा लोगों में राष्ट्रभक्ति जगाने के लिए राष्ट्रीय ध्वज “तिरंगा” का वितरण किया गया और विभिन्न स्थानों में, बैनर, पोस्टर एवं होर्डिग्स लगाये गए हैं। इसके साथ-साथ आज़ादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए संयंत्र के भीतर आकर्षक सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, जहां कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर तिरंगे के साथ सेल्फी ली।

  • Website Designing