सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के यूनिवर्सल रेल मिल में वेल्ड ज्वाइंट्स के फेज़्ड ऐरे अल्ट्रासौनिक टेस्टिंग (पीएयूटी) सुविधा का उद्घाटन 16 अगस्त, 2024 को संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता की उपस्थिति में किया गया।

भिलाई इस्पात संयंत्र में इस परीक्षण के शुरुआत के साथ वेल्ड ज्वाइंट्स हेतु पीएयूटी सुविधा शुरू करने की भारतीय रेलवे की लंबे समय से लंबित आवश्यकता अब पूरी हो गई है। यह परीक्षण सुविधा आरएसएम में भी शुरू की जा रही है।

industrial punch is now on Whatsapp Channels. Click here to join

फेज़्ड ऐरे अल्ट्रासौनिक परीक्षण की इस आधुनिक तकनीक का उपयोग वेल्ड ज्वाइंट्स में संभावित त्रुटियों का पता लगाने एवं छवि के रूप में उसे दर्शाने के लिए किया जाता है। यह अत्याधुनिक तकनीक स्कैन के दौरान अनेक अल्ट्रासौनिक तत्वों और इलेक्ट्रॉनिक टाइम डिले का उपयोग करके कंस्ट्रक्टिव इंटरफेस द्वारा बीम निर्माण करती है। बीम को कई कोणों पर क्रमिक रूप से उत्सर्जित किया जाता है, जिससे पीएयूटी को वेल्ड ज्वाइंट्स की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अधिक विस्तृत स्कैन बनाने की अनुमति मिलती है।

यह परीक्षण आरडीएसओ द्वारा अनुमोदित विक्रेता मेसर्स ओबेरॉय थर्मिट द्वारा निष्पादित किया जा रहा है। वेल्ड ज्वाइंट्स के परीक्षण की यह विधि फ्लैश बट वेल्ड ज्वाइंट्स की गुणवत्ता में विश्वनीयता के स्तर में वृद्धि करेगी और भारतीय रेलवे, जो देश की रीढ़ है, के रेल नेटवर्क में सुरक्षा बढ़ाने में एक मील का पत्थर साबित होगी।

industrial punch is now on Whatsapp Channels. Click here to join

फेज़्ड ऐरे अल्ट्रासौनिक टेस्टिंग (पीएयूटी) सुविधा के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (यूआरएम), श्री अनीश सेनगुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया एवं उपस्थित जनों को पीएयूटी मशीन की कार्यक्षमता और मुख्य विशेषताओं के विषय में जानकारी प्रदान की| इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने यूआरएम में पीएयूटी सुविधा के सफलतापूर्वक कमीशनिंग के लिए यूआरएम की पूरी टीम समेत अन्य एजेंसियों को भी बधाई दी। कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रवर्ती, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (लौह) श्री तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सेवाएं) श्री पी के सरकार, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एंड यू) श्री असित साहा, मुख्य महाप्रबंधक (आरएसएम) श्री तीर्थंकर दस्तीदार, मुख्य महाप्रबंधक (गुणवत्ता) श्री राहुल श्रीवास्तव, मुख्य महाप्रबंधक (सीसी-डब्ल्यू) श्री इन्द्रजीत सेनगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक (सी एंड आईटी) श्री समीर गुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक (ए एवं डी) श्री रवि शंकर समेत राइट्स के महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री विशाल गुप्ता, महाप्रबंधक (आरसीएल) श्री सिद्धार्थ मुखोपाध्याय, महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री रजत मुखर्जी तथा संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने यूआरएम में पीएयूटी सुविधा के क्रियान्वयन को सफल बनाने में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से शामिल पूरी टीम को बधाई दी।

  • Website Designing