नागपुर, 25 अगस्त। वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (WCL) में 2024 के लिए यूनियन के सदस्यता सत्यापन के चौथे दिवस एचएमएस ने निर्णायक बढ़त बना ली है।

इसे भी पढ़ें : कोयला आधारित उद्योगों में आर्थिक विविधीकरण को लेकर प्री रिपोर्ट कंसल्टेशन एवं कार्यशाला का हुआ आयोजन

रविवार यानी 25 अगस्त तक हुए सदस्यता सत्यापन में हिंद मजदूर सभा (HMS) से सम्बद्ध कोयला श्रमिक संघ (KMS) का आंकड़ा 7009 पर पहुंच गया है। बीएमएस से सम्बद्ध अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ (ABKMS) के मुकाबले एचएमएस 661 सदस्यों की बढ़त बनाए हुए है। बीएमएस के खाते में 6348 सदस्य जुड़े हैं। 4324 सदस्य के साथ एटक तीसरे नम्बर पर है। इंटक के साथ 2692 सदस्य जुड़े हैं।

industrial punch is now on Whatsapp Channels. Click here to join

यूनियन का सदस्यता सत्यापन 22 अगस्त से शुरू हुआ है और 28 अगस्त तक चलेगा। वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में एचएमएस और बीएमएस के बीच सदस्यता को लेकर मुकाबला रहता है। बीते तीन वर्ष (2021, 2022, 2023) से एचएमएस नम्बर एक के ओहदे पर है। बीएमएस दूसरे स्थान पर है। 2020 में बीएमएस पहली बार एक नम्बर पर पहुंचा था।

इसे भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी, 10 साल बाद नौकरी छोड़ी तो हर माह 10 हजार मिलेंगे

अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड से वास्ता रखते हैं। इसके बावजूद बीएमएस पिछड़ रहा है। दूसरी ओर कोयला श्रमिक संभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं जेबीसीसीआई सदस्य शिवकुमार यादव के नेतृत्व में एचएमएस निरंतर पहले नम्बर पर बना हुआ है, बल्कि संगठन को मजबूती मिल रही है। इधर, एसईसीएल में कंपनी स्तर एचएमएस को झटका लगा है। एसईसीएल में इस साल बीएमएस सदस्यता के मामले में एक नम्बर पर पहुंच गया है। एसईसीएल में पहली बार एचएमएस को पिछड़ना पड़ा है।

  • Website Designing