धनबाद, 07 सितम्बर। कोयला एवं खान राज्य मंत्री, सतीश चन्द्र दुबे ने भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL)  की एना (Ena) कोलियरी का जायजा लिया।

सीएमडी ने कोयला राज्यमंत्री को उत्पादन आदि की जानकारी दी। इस दौरान सीआईएल चेयरमैन पीएम प्रसाद सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें : NCL सीएमडी ने अमलोरी खदान में श्रमिकों से किया सीधा संवाद

एना कोलियरी में कोयला खनन का इतिहास 117 साल पुराना है जो 1906 से शुरू होता है। बीसीसीएल के कोयला उत्पादन में इस कोलियरी की महत्वपूर्ण भूमिका है। 216 हेक्टेयर में फैली इस साइट में कुल 165.50 मिलियन टन का कोयला भंडार है। बीसीसीएल प्रबंधन ने जलते हुए कोयले को निकालने और गर्म ओवरबर्डन के सुरक्षित रूप से हटाने के लिए उन्नत तकनीकों और प्रक्रियाओं को लागू करना सुनिश्चित किया है। अग्नि-प्रभावित क्षेत्रों से कोयला निकालने की इन प्रक्रियाओं में निरंतर पानी का छिड़काव, गैर-दहनशील सामग्री से ब्लैंकेटिंग और कोयले को पूरी तरह से बुझाने की प्रक्रियाएं आदि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें : कोयला राज्य मंत्री दुबे ने CCL में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया

कोयला राज्य मंत्री ने स्थिति की गंभीरता का आकलन किया और नुकसान को कम करने के लिए चल रहे प्रयासों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि श्रमिकों और आस-पास के समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, साथ ही पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना भी। श्री दुबे ने कहा कि हम आग को नियंत्रित करने, सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार करने और भविष्य की घटनाओं को रोकने के लिए दीर्घकालिक समाधान लागू करने के लिए त्वरित और प्रभावी उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस चुनौती पर काबू पाने में अधिकारियों और कोयला श्रमिकों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण होगा।

इसके पहले कोयला राज्य मंत्री सतीश चन्द्र दुबे के बीसीसीएल आगमन पर उन्हें गॉर्ड आफ आनर दिया गया। मंत्री ने कोयला नगर स्थित शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की।

 

  • Website Designing