LIC
LIC

नई दिल्ली, 16 सितंबर : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अगली पीढ़ी के डिजिटल प्लेटफॉर्म (मंच) के लिए सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी इंफोसिस को चुना है। इस समझौते के तहत इंफोसिस एलआईसी को ग्राहकों, एजेंटों और कर्मचारियों के लिए बेहतर अनुभवों और डेटा आधारित वैयक्तिकरण सुविधाएं प्रदान करेगा।

इंफोसिस ने सोमवार को ‘एक्स’ पोस्ट पर जारी बयान में यह जानकारी दी है। कंपनी ने बताया कि देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के साथ इंफोसिस ने सहयोग का समझौता किया है, ताकि एलआईसी डीआईवीई (डिजिटल नवाचार एवं मूल्य संवर्धन) नामक अपनी डिजिटल रूपांतरण पहल को आगे बढ़ा सके। इंफोसिस के मुताबिक इस समझौते के तहत वो एलआईसी के साथ मिलकर डिजिटल इनोवेशन एंड वैल्यू एन्हांसमेंट (डीआईवीई) नामक अपनी डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पहल को आगे बढ़ाया है।

कंपनी ने बताया कि एलआईसी ने बैंकिंग, वित्तीय और बीमा क्षेत्रों में इंफोसिस की गहन विशेषज्ञता और अनुभव को देखते हुए उस चुना है। इस समझौते के तहत इंफोसिस अगली पीढ़ी का डिजिटल मंच तैयार करेगी, जो एलआईसी के ग्राहकों, एजेंटों और कर्मचारियों के लिए बेहतर जुड़ाव और डेटा आधारित वैयक्तिकृत अनुभव देने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। हालांकि, कंपनी ने इस सौदे की राशि के बारे में नहीं बताया है।

कंपनी ने कहा कि इंफोसिस एलआईसी को एआई क्षमताओं के साथ turnkey system integration सेवाएं प्रदान करेगा, जिसमें Infosys Topaz और Infosys Cobalt की DevSecOps सेवाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त इंफोसिस डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे की स्थापना में सहायता करेगा और प्लेटफार्म के चालू होने के बाद निरंतर निगरानी और रखरखाव सुनिश्चित करेगा।

उधर, सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि हमारा इंफोसिस के साथ समझौता हमारे डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि यह हमारी ऑपरेशनल क्षमताओं को बढ़ाएगा। मोहंती ने कहा कि हम इंफोसिस द्वारा प्रदान की जाने वाली नवीनतम तकनीकों, जिसमें क्लाउड और एंटरप्राइज एआई (AI) शामिल हैं, उनका उपयोग करके नवाचार और हमारी पेशकशों को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

 

 

  • Website Designing