कोरबा, 03 अक्टूबर। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) क्षेत्र में हिंद मजदूर सभा (HMS) को झटके पर झटके लग रहे हैं। गांधी जयंती के दिन एसईसीएल के मेगा प्रोजेक्ट कुसमुंडा क्षेत्र से कई पदाधिकारियों सहित तीन सौ कार्यकर्ताओं ने एचएमएस को अलविदा कह एटक (AITUC) का दामन थाम लिया।

एचएमएस से सम्बद्ध कोयला श्रमिक सभा के केन्द्रीय सचिव एवं कुसमुंडा क्षेत्र के कार्यकारी अध्यक्ष बीएल पनिका उर्फ राजवीर के नेतृत्व में सभी ने एटक में प्रवेश किया है। एक अक्टूबर को बीएल पनिका ने कोयला मजदूर सभा के महामंत्री नाथूलाल पाण्डेय को प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा सौंपा था।

इस्तीफा पत्र में कई पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए थे। 02 अक्टूबर को कुसमुंडा में एटक से सम्बद्ध संयुक्त कोयला मजदूर संघ का कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित हुआ। इस दौरान सभी ने एटक में प्रवेश किया।

यहां बताना होगा कि एसईसीएल में 2024 के सदस्यता अभियान में पहली बार एचएमएस को पिछड़ना पड़ा। सदस्यता मामले में भारतीय मजूदर संघ (BMS) पहले नम्बर पर पहुंच गया। इसके पूर्व भी कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता एचएमएस छोड़कर अन्य यूनियन में प्रवेश कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि एसईसीएल में एचएमएस की पकड़ ढीली पड़ रही है। जबकि एचएमएस के वरिष्ठ नेता नाथूलाल पाण्डेय एसईसीएल से वास्ता रखते हैं।

  • Website Designing