भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने मंगलवार को नई दिल्ली में आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए (ITU-WTSA) के 8वें संस्करण में एक बहुराष्ट्रीय दूरसंचार सेवा कंपनी के रूप में एयरटेल की यात्रा पर प्रकाश डाला और कहा कि कंपनी ने भारत का पहला एंटी-स्पैम नेटवर्क लॉन्च करके नवाचार और सामाजिक जिम्मेदारी को अपनाया है और इसके लिए समर्पित रहेगी।

वहीं, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने अपने संबोधन में भारत को वैश्विक विनिर्माण और सेवा केंद्र में बदलने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की क्षमता पर प्रकाश डाला। आकाश अंबानी ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यह आपके दूरदर्शी मार्गदर्शन के तहत है कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस का कद बढ़ा है और इसने वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठा हासिल की है, जिससे यह डिजिटल नवाचार और सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है। उन्होंने कहा, “युवा भारत के प्रतिनिधि के रूप में, मैं युवाओं के साथ आपके अविश्वसनीय जुड़ाव और हमें असंभव दिखने वाले लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद देता हूं, जैसा कि हम हिंदी में कहते हैं, ‘मोदी है तो मुमकिन है।” कार्यक्रम में अपने संबोधन में, केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बात पर जोर दिया कि भारत अब 6G तकनीक के विकास में दुनिया से मुकाबला करने के लिए तैयार है।

मंगलवार को यहां सभा को संबोधित करते हुए, सुनील भारती मित्तल ने कहा, “एयरटेल भारत की दूरसंचार क्रांति में सबसे आगे रहा है। यह समय की कसौटी पर खरा उतरा है, इसने 2G से लेकर आज हम भारत में जहां हैं, वहां तक ​​का सफर देखा है। एक डिजिटल क्रांति जिसे दुनिया देख रही है।” उन्होंने कहा कि एयरटेल भारत के दूरसंचार विकास की आधारशिला रहा है, जो 2G युग से लेकर आज के डिजिटल परिदृश्य को अपना रहा है और उसने भारत का पहला एंटी-स्पैम नेटवर्क लॉन्च किया है, जो एक ऐसी पहल है जो ग्राहक सुरक्षा को बढ़ाते हुए अरबों स्कैम कॉल और धोखाधड़ी वाले संदेशों को प्रभावी ढंग से रोकती है।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य एम.सिंधिया ने कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि भारत अब 6G तकनीक के विकास में दुनिया से मुकाबला करने के लिए तैयार है। संचार मंत्री ने भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और कहा कि पिछले दस वर्षों में दूरसंचार क्षेत्र में, देश नवाचार और प्रौद्योगिकी में वैश्विक नेता बन गया है। यह प्रौद्योगिकी विकास के प्रति दृष्टिकोण में एक मूलभूत परिवर्तन है। उन्होंने कहा कि इस परिवर्तन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को दिया।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने डिजिटल विभाजन को पाटने की सरकार की पहल को रेखांकित किया, विशेष रूप से ‘भारत नेट कार्यक्रम’ के माध्यम से, जो देश की हर पंचायत को जोड़ने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहल है।

वहीं, आज आईटीयू डब्ल्यूटीएसए में, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने भारत को वैश्विक विनिर्माण और सेवा केंद्र में बदलने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ, भारत में एसएमई समेत विनिर्माण केंद्रों को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है, ताकि भारत दुनिया के लिए एक नए युग का कारखाना और नए युग का सेवा केंद्र बन सके।

उहोंने कहा कि 2047 तक विकसित भारत के हमारे सपने को साकार करने के लिए एआई (AI) महत्वपूर्ण है। इसलिए भारत को तत्काल अधिकतम आत्मनिर्भर प्रयासों से प्रेरित समग्र रणनीति के साथ एआई को अपनाना चाहिए।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए आकाश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त किया। अपने संबोधन के दौरान रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि युवा भारत के प्रतिनिधि के रूप में , मैं युवाओं के साथ आपके अविश्वसनीय जुड़ाव और हमें असंभव दिखने वाले लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद देता हूं, जैसा कि हम हिंदी में कहते हैं, ‘मोदी है तो मुमकिन है।”

इसके बाद उन्होंने दूरसंचार में भारत की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा, “दुनिया उस देश से आश्चर्यचकित है, जो केवल आठ साल पहले 2G की गति से रेंग रहा था, अब 5G राजमार्ग पर सरपट दौड़ रहा है।” उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को आश्वासन दिया कि भारत 6G में उत्कृष्टता हासिल करेगा, उन्होंने कहा, “एक ऐसे देश से जो मोबाइल ब्रॉडबैंड अपनाने में 155वें स्थान पर था, हम दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाजार बन गए हैं।”

  • Website Designing